Awareness campaign: बालविवाह रोकने के लिए चलाया गया जागरूकता अभियान, फिल्मों से किया प्रेरित
Advertisement

Awareness campaign: बालविवाह रोकने के लिए चलाया गया जागरूकता अभियान, फिल्मों से किया प्रेरित

Awareness campaign: कोडरमा जिले के सुदूरवर्ती इलाकों में बाल विवाह उन्मूलन को लेकर कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं.  रात्रि और संध्या चौपाल के जरिए जहां लोगों को बाल विवाह से होने वाले परेशानियों के बारे में बताया जा रहा है, वही बाल विवाह से जुड़ी फिल्म दिखा कर लोगों से बाल विवाह रोकने की

(फाइल फोटो)

Koderma: Awareness campaign: कोडरमा जिले के सुदूरवर्ती इलाकों में बाल विवाह उन्मूलन को लेकर कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं.  रात्रि और संध्या चौपाल के जरिए जहां लोगों को बाल विवाह से होने वाले परेशानियों के बारे में बताया जा रहा है, वही बाल विवाह से जुड़ी फिल्म दिखा कर लोगों से बाल विवाह रोकने की अपील की जा रही है.

जागरूक फिल्में दिखाई गई
कोडरमा जिले में बाल विवाह उन्मूलन को लेकर जिला विधिक सेवा प्राधिकार और सत्यार्थी फाउंडेशन की ओर से संयुक्त अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान के तहत डोमचांच प्रखंड के रायडीह गांव में रात्रि चौपाल का आयोजन किया गया. जहां लोगों को बाल विवाह उन्मूलन को लेकर कानूनी पहलुओं पर जानकारी दी गई.  वही जागरूक फिल्म दिखाकर लोगों को इस मुहिम में शामिल होने की अपील भी की गई.  इस मौके पर प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश वीरेंद्र कुमार तिवारी ने कहा की अभियान की शुरुआत राजा राममोहन राय ने की थी उस अभियान को निरंतर चलाने की आवश्यकता है ताकि बच्चियों की जिंदगी को सुरक्षित और उन्हें अपने सपनों को साकार करने का मौका मिल सके. 

अभियान के दौरान रोके गए पांच बाल विवाह
बाल विवाह उन्मूलन के खिलाफ चलाए जा रहे इस अभियान के प्रथम चरण का समापन डोमचांच प्रखंड के रायडीह गांव में किया गया. एक महीना तक चले इस अभियान के जरिए जिले के विभिन्न गांव में पांच नाबालिगों का बाल विवाह होने से रोका गया और निरन्तर यह प्रक्रिया जारी है. 

लोगों को दिलाई शपथ
शादियों के सीजन में सुदूरवर्ती ग्रामीण इलाकों में बाल विवाह के मामले सामने आते रहते हैं, ऐसे में शादियों के सीजन को ध्यान में रखते हुए 1 महीने तक यह अभियान निरंतर चलाया गया और हर गांव में इसे लेकर संध्या चौपाल, रात्रि चौपाल पर अन्य जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया. सभी गांव में आयोजित चौपाल के दौरान लोगों को बाल विवाह नहीं करने की शपथ दिलाई गई और इसे रोकने में सामाजिक भूमिका निभाने की अपील भी की गई. बच्चियों ने घर-घर जाकर लोगों को यह बताया कि बाल विवाह से न सिर्फ एक जिंदगी बर्बाद होती है बल्कि आने वाली कई पीढ़ियां भी तबाह हो जाती है. 

ये भी पढ़िये: looted 6 lakhs: मधेपुरा में बेखौफ हुए अपराधी, किराना व्यवसायी से की 6लाख की लूट

Trending news