caste census: झारखंड में जातिगत जनगणना की मांग पर बयानबाजी, जानिए किसने क्या कहा
Advertisement

caste census: झारखंड में जातिगत जनगणना की मांग पर बयानबाजी, जानिए किसने क्या कहा

caste census:जे एम एम महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य ने कहा हम लोगों ने तो इस मसले को लेकर राज्य विधानसभा में पहले ही सर्व सम्मत प्रस्ताव पारित करने का काम किया है. कि जातिगत जनगणना के साथ सरना धर्म कोड का कॉलम जुटे  इसके लिए सभी राजनीतिक दलों ने सी एम के नेतृत्व ने गृह मंत्री से भी मिलने का काम किया है. 

caste census: झारखंड में जातिगत जनगणना की मांग पर बयानबाजी, जानिए किसने क्या कहा

रांचीः caste census: झारखंड में भी जातिगत जनगणना को लेकर बयानबाजी और आरोप प्रत्यारोप जारी है. एजेएसयू के केंद्रीय अध्यक्ष सुदेश महतो ने बिहार की तर्ज पर झारखंड में भी जातिगत जनगणना की मांग करते हुए कहा लंबे समय से इस राज्य में सोशल जस्टिस के लिए सामाजिक और आर्थिक न्याय के लिए  कई ऐसे वर्ग है. जो हमेशा पीछे छूट जाते हैं. पुराने दलील के आधार पर ही सामाजिक सुरक्षा के कार्यक्रम उनके लिए चलाते रहे हैं. ये तब संभव हो पाएगा जब लोगों के वास्तविक स्थिति का आंकड़ा सामने आयेगा. एससी और एसटी के आंकड़े तो लगातार सेंसस के साथ आते है. शेष लोगों का आंकड़ा सही नहीं आ पाता है.

जनता को भरमाएं नहीं
झारखंड कांग्रेस के प्रवक्ता राजीव रंजन ने कहा जातिगत जनगणना को लेकर जिस प्रकार से आजसू केंद्रीय अध्यक्ष सुदेश महतो मुख्यमंत्री को पत्र लिख कर राज्य की जनता को जो भरमाने का प्रयास कर रहे है. मेरा सीधा सवाल है, कांग्रेस तो इस बात की पक्षधर रही है. कांग्रेस ओबीसी प्रकोष्ठ एक सप्ताह के अंदर राज्य के सभी जिले में जातिगत जनगणना की मांग को लेकर धरना प्रदर्शन करेंगे लेकिन सुदेश महतो ये बताएं जे पी नड्डा से इस मसले पर उनकी क्या बात हुई. केंद्र जातिगत जनगणना को पूरी तरह से नकारने का काम कर रही है. राज्य की जनता को आजसू राजनीतिक रुप से और भरमाने का काम न करें.

राष्ट्रपति से भी करेंगे बात
जे एम एम महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य ने कहा हम लोगों ने तो इस मसले को लेकर राज्य विधानसभा में पहले ही सर्व सम्मत प्रस्ताव पारित करने का काम किया है. कि जातिगत जनगणना के साथ सरना धर्म कोड का कॉलम जुटे  इसके लिए सभी राजनीतिक दलों ने सी एम के नेतृत्व ने गृह मंत्री से भी मिलने का काम किया है. अब इसको लेकर हम लोगों ने राष्ट्रपति से भी समय की मांग किया है. जब भी समय मिलेगा उनको अपनी मांग से अवगत कराएंगे.

ये बोले बाबूलाल मरांडी
बीजेपी विधायक दल नेता बाबूलाल मरांडी ने कहा  जे एम एम का राष्ट्रपति के पास जाना समझ से पड़े है. कहां दिक्कत है. किसको ये बेवकूफ बना रहे है. कि वो राष्ट्रपति के पास जा रहे है.  राष्ट्रपति इसमें क्या करेंगे बताइए . जनगणना तो ये कर ही सकते है.. एससी और एसटी का सेंसस किया हुआ है. हर सेंसस में होता ही है. अब रही बात ओबीसी की  ओबीसी के लिए तो हमलोग पंचायत चुनाव में मांग कर ही रहे थे दो महीने और डिले कर दीजिए और ओबीसी की जनगणना कर लीजिए ओबीसी की जनगणना हो जाती तो और जो शेष बचते जिसको अपर कास्ट कहते है. वो बच जाते तो खुद व खुद  तो सारे के सारे काउंटिंग हो जाते.

यह भी पढ़िएः Bihar MLC Election: एमएलसी चुनाव के लिए एनडीए में हुआ सीट बंटवारा, आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी

 

Trending news