बोकारो में डालमिया ग्रुप लगायेगा सीमेंट प्लांट, CM हेमंत सोरेन ने किया शिलान्यास
X

बोकारो में डालमिया ग्रुप लगायेगा सीमेंट प्लांट, CM हेमंत सोरेन ने किया शिलान्यास

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Chief Minister Hemant Soren) ने बोकारो में स्थापित होने वाले डालमिया सीमेंट भारत लिमिटेड (Dalmia Cement Bharat Limited) के नये संयंत्र का सोमवार को शिलान्यास किया. बोकारो में डालमिया की यह दूसरी यूनिट होगी.

बोकारो में डालमिया ग्रुप लगायेगा सीमेंट प्लांट, CM हेमंत सोरेन ने किया शिलान्यास

Ranchi: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Chief Minister Hemant Soren) ने बोकारो में स्थापित होने वाले डालमिया सीमेंट भारत लिमिटेड (Dalmia Cement Bharat Limited) के नये संयंत्र का सोमवार को शिलान्यास किया. बोकारो में डालमिया की यह दूसरी यूनिट होगी. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा है कि हमारी सरकार राज्य में औद्योगिक विकास के लिए बेहतर वातावरण बनाने के लिए प्रयासरत है.हमने ऐसी पॉलिसी बनायी है, जो औद्योगिक घरानों के साथ-साथ झारखंड के स्थानीय लोगों के लिए अनुकूल है.

उन्होंने डालमिया से अपील की कि वे इस प्लांट में ज्यादा से ज्यादा स्थानीय लोगों को रोजगार दें.डालमिया ग्रुप के निदेशक पुनीत डालमिया ने इस मौके पर कहा कि झारखंड सरकार ने उन्हें जमीन उपलब्ध कराने से लेकर उद्योग की स्थापना के लिए जरूरी औपचारिकताएं जितनी कम समय में पूरी करायी, वह अत्यंत सराहनीय है.उन्होंने कहा कि इसे भारत के सबसे बड़े सीमेंट प्लांट के रूप में विकसित करने की योजना है।

बता दें कि राज्य सरकार ने कंपनी को इस प्लांट के लिए बोकारो के बालीडीह औद्योगिक क्षेत्र में 16 एकड़ जमीन उपलब्ध करायी है.राज्य सरकार के साथ हुए करार के मुताबिक कंपनी यहां कुल 567 करोड़ रुपये का निवेश करेगी.बताया गया है डालमिया कंपनी द्वारा स्थापित किये जाने से संयंत्र से प्रति वर्ष 2.0 मिलियन टन का उत्पादन होगा.संयंत्र का निर्माण एक वर्ष के अंदर पूर्ण होने की संभावना जतायी गयी है.

झारखंड सरकार ने झारखंड औद्योगिक एवं निवेश प्रोत्साहन नीति 2021 के अंतर्गत नई दिल्ली में पिछले दिनों इन्वेस्टर मीट का आयोजन किया था.इसी दौरान डालमिया सीमेंट भारत लिमिटेड एवं उद्योग विभाग झारखंड सरकार के बीच सीमेंट प्लांट की स्थापना को लेकर एमओयू हुआ था.एमओयू की शर्तों के मुताबिक सरकार ने कंपनी को तय समय सीमा के अंतर्गत भूमि का आवंटन कर दिया.भूमि पर अधिपत्य एवं आवंटित भूखंड के लीज डीड की प्रक्रिया भी प्राधिकार के स्तर से संपन्न करा ली गयी है।

(इनपुट: आईएएनएस)

 

 

Trending news