झारखंड में युवाओं के लिए रोजगार की भरमार, खनिज ब्लॉक्स की नीलामी प्रक्रिया शुरू
Advertisement

झारखंड में युवाओं के लिए रोजगार की भरमार, खनिज ब्लॉक्स की नीलामी प्रक्रिया शुरू

खनिज संपदा से समृद्ध झारखंड के युवाओं के रोजगार के लिए एक और प्रक्रिया सरकार के द्वारा शुरू कू गई है. झारखंड सरकार ने राज्य में बॉक्साइट, ग्रेफाइट, आयरन और लाइमस्टोन सहित अन्य खनिजों के कुल 9 ब्लॉक्स की नीलामी की तैयारी कर ली है.

(फाइल फोटो)

रांची: खनिज संपदा से समृद्ध झारखंड के युवाओं के रोजगार के लिए एक और प्रक्रिया सरकार के द्वारा शुरू कू गई है. झारखंड सरकार ने राज्य में बॉक्साइट, ग्रेफाइट, आयरन और लाइमस्टोन सहित अन्य खनिजों के कुल 9 ब्लॉक्स की नीलामी की तैयारी कर ली है. राज्य के भूतत्व निदेशालय खान एवं भूतत्व विभाग इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी है. गुरुवार को सरकार की ओर से आधिकारिक तौर पर यह जानकारी दी गयी है. इस नीलामी से राज्य के 20 हजार से ज्यादा युवाओं को रोजगार मिलेगा. 

खनिजों ब्लॉकों की नीलामी के लिए टेंडर नोटिस निकाला गया
बताया गया है कि भारत सरकार के खनन मंत्रालय द्वारा निर्धारित किये गये नियमों एवं प्रावधानों के तहत खनिजों के ब्लॉक की मार्किंग के बाद इनकी नीलामी के लिए टेंडर नोटिस निकाला गया है. बताया गया है कि पलामू के रेवा रातू में ग्रेफाइट, लोहरदगा एवं गुमला के चीरोपाट में बॉक्साइट, रांची के चूरी में लाइमस्टोन खनिज ब्लॉक की नीलामी की जानी है. इसी तरह गुमला जिले के लोधापाट में बॉक्साइट, रामगढ़ जिले के हरिहरपुर लेम बीचा में लाइम स्टोन और इंस्टॉल खनिज ब्लॉक को नीलामी के लिए चिन्हित किया गया है. पश्चिमी सिंहभूम के मेरालगड़ा और घाटकुरी में लौह अयस्क के दो ब्लॉक नीलाम किये जायेंगे.

खनिज ब्लॉक्स की नीलामी से भरेगा राज्य सरकार का खजाना
माना जा रहा है कि इन खनिज ब्लॉक्स की नीलामी से जहां राज्य सरकार को सैकड़ों करोड़ के राजस्व की प्राप्ति होगी, वहीं प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष तौर पर तीस हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है. बता दें कि झारखंड सरकार ने राज्य में लगनेवाले उद्योगों और खनिज ब्लॉक्स का पट्टा हासिल करने वाली कंपनियों में 75 प्रतिशत पदों पर झारखंड के स्थानीय लोगों की नियुक्ति का नियम लागू कर रखा है. 

(इनपुट- आईएएनएस)

Trending news