IPL फाइनल में धोनी के पास इतिहास रचने का मौका, बनेंगे ये कारनामा करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी
X

IPL फाइनल में धोनी के पास इतिहास रचने का मौका, बनेंगे ये कारनामा करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी

शुक्रवार को मैदान में उतरते ही एमएस धोनी एक बार फिर एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करा लेंगे. दरअसल, बतौर कप्तान यह उनका टी20 का 300वां मैच होगा. दुनिया का कोई कप्तान अब तक ऐसा नहीं कर सका है. 

IPL फाइनल में धोनी के पास इतिहास रचने का मौका, बनेंगे ये कारनामा करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी

Ranchi: आईपीएल 2021 (IPL 2021) के फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) और कोलकाता नाईट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) के बीच हाईवोल्टेज मुकाबला देखने को मिल सकता हैं. धोनी (MS Dhoni) के नेतृत्व में चेन्नई 15 अक्टूबर को 9वीं बार आईपीएल का फाइनल खेलने जा रही है. ऐसे में सीएसके की नजर चौथे आईपीएल खिताब पर होगी.

चौथे आईपीएल खिताब पर CSK की नजर 
बता दें कि धोनी अपनी काबिलियत के दम पर 2 बार सीएसके को चैंपियंस लीग टी20 और एक बार टीम इंडिया को 2007 टी20 वर्ल्ड कप का खिताब दिला चुके हैं. यानि कुल मिलाकर धोनी 6 बार टी20 लीग का खिताब जीत चुके हैं. वहीं, दूसरी ओर केकेआर ने भी 2 बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है. ऐसे में अगर दोनों आमने-सामने आते हैं तो ये मुकाबाला काफी दमदार और रोमांच से भरा होगा. 

ये भी पढ़ें- T20 WC को लेकर धोनी का मास्टर प्लान आया सामने! CSK के इस खिलाड़ी की दम पर बनाएंगे विजेता

आज बनेगा नया वर्ल्ड रिकॉर्ड
वहीं, आज यानि शुक्रवार को मैदान में उतरते ही एमएस धोनी एक बार फिर एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करा लेंगे. दरअसल, बतौर कप्तान यह उनका टी20 का 300वां मैच होगा. दुनिया का कोई कप्तान अब तक ऐसा नहीं कर सका है. 

धोनी का कप्तानी रिकॉर्ड 
गौरतलब है कि धोनी 299 में से अब तक 176 मैच जीत चुके हैं. हालांकि 118 मैच में उन्हें हार का सामना भी करनी पड़ा. वहीं, 2 मुकाबले टाई रहे, जबकि 3 मैच का रिजल्ट नहीं आया. वेस्टइंडीज के डेरेन सैमी 208 टी20 मैच में कप्तानी करके दूसरे नंबर पर हैं.

ये भी पढ़ें- भारतीय क्रिकेट के लिए धोनी ने किया कुछ ऐसा, फर्क से चौड़ा हुआ सवा सौ करोड़ भारतीयों का सीना

सबसे अधिक शिकार करने का भी रिकॉर्ड
इसके अलावा बतौर विकेटकीपर माही के पास टी20 में सबसे अधिक शिकार करने का रिकॉर्ड भी है. धोनी अब तक 346 मैच में कुल 277 शिकार कर चुके हैं. इस दौरान उन्होंने 193 कैच और 84 स्टंपिंग की हैं. इस लिस्ट में पाकिस्तान के विकेटकीपर कामरान अकमल दूसरे नंबर पर हैं. अकमल ने 285 मैच में 272 शिकार कर चुके हैं, जिसमें 170 कैच और 102 स्टंपिंग शामिल है. 

Trending news