Jharkhand Budget 2022-23: झारखंड के बजट में दाल-रोटी का इंतजाम, मुफ्त मिलेगी बिजली
Advertisement

Jharkhand Budget 2022-23: झारखंड के बजट में दाल-रोटी का इंतजाम, मुफ्त मिलेगी बिजली

 Jharkhand Budget 2022-23: वित्तमंत्री ने कहा कि  साहेबगंग में हवाई अड्डा का निर्माण होगा और बिजली बिल का बोझा कम करने के लिए राज्य सरकार प्रति परिवार प्रदेश के लोगों को 100 यूनिट बिजली मुफ्त देगी.

(तस्वीर साभार-@prdjharkhand)

रांची: Jharkhand Budget 2022-23: झारखंड का बजट पेश करने के बाद वित्तमंत्री रामेश्वर उरांव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान वित्तमंत्री ने बजट में की घोषणाओं के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि एक लाख एक हजार एक सौ एक करोड़ रुपए का बजट पेश किया गया है. बजट को तीन क्षेत्र में बांटा गया है.

  1. विदेशों में पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति देगी सरकार
  2. 100 यूनिट मुफ्त बिजली का ऐलान

कमरा निर्माण के लिए मिलेगा 50 हजार रुपए
उन्होंने कहा कि इस वर्ष राज्य सरकार 64 लाख परिवार को प्रति परिवार एक किलो दाल देगी. पीएम आवास योजना के तहत मिलने वाले लाभ के अतिरिक्त प्रति आवास 50 हजार रुपए एक अतिरिक्त कमरा बनाने के लिए लाभुक को राज्य सरकार देगी. आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चो को राज्य सरकार गर्म पोशाक देगी.

100 यूनिट मुफ्त बिजली
रामेश्वर उरांव ने कहा कि 'गुरुजी क्रेडिट कार्ड' के जरिए गरीब छात्र उच्चतर शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे. राज्य सरकार एक एयर एंबुलेंस खरीदेगी. साहेबगंग में हवाई अड्डा का निर्माण होगा और बिजली बिल का बोझा कम करने के लिए राज्य सरकार प्रति परिवार प्रदेश के लोगों को 100 यूनिट बिजली मुफ्त देगी.

ये भी पढ़ें-Jharkhand Budget 2022: हेमंत सरकार ने पेश किया 'विकास का बजट', आसान भाषा में यहां समझिए

 

स्टार्ट फंड किया जाएा विकसित
मंत्री ने कहा कि युवाओं के लिए स्टार्ट फंड विकसित किया जाएगा. उन्होंने ने कहा कि दुमका के मसलिया में एक हजार करोड़ से ज्यादा की लागत से सिंचाई योजना के तहत तीन सौ चेक डैम का निर्माण कराया जाएगा. ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार के लिए मनरेगा में 12 लाख 50 हजार मानव दिवस का श्रीजन किया जाएगा.

विदेशों में पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति देगी सरकार
वित्तमंत्री ने कहा कि अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक छात्र को भी विदेशों में पढ़ाई के लिए राज्य सरकार छात्रवृत्ति देगी. इस बजट के माध्यम से बिजली, पानी, सड़क, स्वास्थ्य और शिक्षा के साथ आधारभूत संरचना पर ध्यान दिया गया है.

(इनपुट-कुमार चंदन)

Trending news