Ramgarh: मां के सामने ही हाथियों के झुंड ने 9 साल के बच्चे को पटक-पटक कर मार डाला
Advertisement

Ramgarh: मां के सामने ही हाथियों के झुंड ने 9 साल के बच्चे को पटक-पटक कर मार डाला

झारखंड के रामगढ़ में हाथियों का आतंक जारी है. इस बीच, हाथियों के झुंड ने रामगढ़ जिले के गोला थाना क्षेत्र में एक 9 वर्ष के बच्चे को बेरहमी से पीट-पीटकर मार डाला.

 

(प्रतिकात्मक तस्वीर)

Ramgarh: रामगढ़ जिले के गोला थाना क्षेत्र में जंगली हाथियों के एक झुंड ने नौ वर्ष के लड़के को बेरहमी से पटक-पटक कर मार डाला. घटना से ग्रामीणों में दहशत का माहौल है. घटनास्थल पर पहुंचे वन कर्मियों को ग्रामीणों के भारी विरोध का सामना करना पड़ा. मौके पर पहुंची विधायक ममता देवी ने  
परिजनों को दिलासा देते हुए उचित कार्रवाई का भरोसा दिया.

  1.  रामगढ़ में हाथियों का आतंक जारी
  2. मां के सामने 9 साल के बच्चे की मौत

क्या है पूरा मामला

रामगढ़ के गोला थाना क्षेत्र स्थित कुसुमडीह में एतवरिया देवी और उसके पुत्र (9) दोनों शौच के लिए जंगल में गए थे. वहां पहले से ही मौजूद हाथियों के झुंड ने तभी एतवरिया देवी पर हमला कर दिया. इस दौरान एतवरिया देवी का शॉल एक हाथी के सूंड़ में फंस गया जिस कारण वह जमीन पर गिर गई. इसके बाद हाथियों ने उनके बेटे रौशन पर हमला कर दिया और उसे पटक-पटक कर मारते हुए दूर तक ले गए जिससे उसकी मौत हो गई. 

घटना के बाद ग्रामीणों की भीड़ लग गई और इसकी जानकारी वन विभाग और गोला थाने को दी गई.

ग्रामीणों ने जमकर किया विरोध

वहीं घटना की जानकारी मिलते ही विधायक ममता देवी, पुलिस और वन विभाग के लोग घटनास्थल पर पहुंच गए. इस दौरान वन कर्मियों को ग्रामीणों के भारी विरोध का भी सामना करना पड़ा.

हाथियों ने जंगलों में जमाया डेरा

ग्रामीणों का कहना है कि हाथियों को भगाने का काम सिर्फ दिखावा के लिए किया जाता है. उन्हें भगाने में वनकर्मी दिलचस्पी नहीं दिखाते, वन कर्मी हाथियों को भगाने में फेल हैं. जानकारी के अनुसार, हाथियों का झुंड पिछले कई महीने से आसपास के जंगलों में डेरा जमाए हुए है.  

यह भी पढ़ें: योजना बनाकर दोस्तों ने किशोर को घर से बाहर बुलाया, फिर जंगल में ले जाकर कर दी हत्या

'हाथियों से लोगों को सुरक्षा देना वन विभाग का दायित्व'

वहीं, विधायक ममता देवी ने रेंजर को हिदायत देते हुए कहा कि हाथियों को भगाने में विभाग कोई ठोस पहल करे. साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में सुरक्षा के उपक्रम एवं फसलों की क्षतिपूर्ति का मुआवजा भी जल्द देने की बात कही.

पुलिस ने बच्चे के शव को कब्जे में कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. हाथियों का शिकार बने रोशन कुमार के पिता संजय महतो को वन विभाग की ओर से विधायक ममता देवी ने तत्काल 25 हजार रुपए मुआवजा दिलवाया.

इसके साथ ही विधायक ने वन कर्मियों को बाकी की राशि का भुगतान जल्द करने का निर्देश दिया. विधायक ने कहा कि हाथियों से लोगों को सुरक्षा देना वन कर्मियों का दायित्व है. लेकिन वन कर्मी लापरवाह हो जाएंगे, तो यह बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. वन अधिनियम के तहत मृतक के परिजनों को चार लाख रुपये दिए जाने का प्रावधान है.

(इनपुट-झूलन अग्रवाल)

Trending news