पतरातू के सौंदर्य को देखना हुआ और ज्यादा रोमांचक, MLA अम्बा प्रसाद ने शुरू की मोटर बोट की सवारी
Advertisement

पतरातू के सौंदर्य को देखना हुआ और ज्यादा रोमांचक, MLA अम्बा प्रसाद ने शुरू की मोटर बोट की सवारी

पतरातू डैम में सैलानियों की बढ़ती भीड़ को ध्यान में रखते हुए अब टूरिस्ट मोटर बोट की सवारी यहां कर सकेंगे. इलाके की विधायक अम्बा प्रसाद ने मोटर बोट को खुद पतरातू डैम में चलाकर इसकी शुरुआत कर दी है.

पतरातू के सौंदर्य को देखना हुआ और ज्यादा रोमांचक. (फाइल फोटो)

Ramgarh: झारखंड के रामगढ़ जिले में स्थित पतरातू, एक खूबसूरत घाटी नगर है, जो अपने मनमोहक वातावरण, पहाड़ी सौंदर्य, और बांध के लिए जाना जाता है. पतरातू में सैलानियों की सालों भर भीड़ रहती है. देश के अलग-अलग राज्यों से सैलानी अपने दोस्तों और परिवारों के साथ पतरातू लेक रिसोर्ट और मनोरम वादियों का दीदार करने आते हैं. सैलानियों की बढ़ती भीड़ को ध्यान में रखते हुए अब टूरिस्ट मोटर बोट की सवारी भी यहां उपलब्ध है.  

इलाके की विधायक अम्बा प्रसाद ने मोटर बोट को खुद पतरातू डैम में चलाकर इसकी शुरुआत कर दी है. विधायक अम्बा ने कहा, 'नाविकों के सम्मान में खुद नाव चलाकर बहुत ही अच्छा लगा. ये एक टूरिस्ट पैलेस है, झारखंड के अलावा दूसरे प्रदेशों से लोग यहां आते हैं. यह अब एक ऐसा हब बन चुका है कि लोग यहां शूटिंग करने भी आ रहे है.' अंबा प्रसाद ने आगे कहा कि मोटर बोट चलने से नाविकों की आर्थिक स्थिति और मजबूत होगी. 

ये भी पढ़ें- लकड़ी के पुल के भरोसे ग्रामीणों की जिंदगी, सरकार से लगाई गुहार

वहीं, विस्थापित नाविक संघ के अध्यक्ष ने बताया, 'पिछले कई वर्षों से हम और हमारे पूर्वज इस डैम परिसर में नाव चलाकर अपना घर चलाते आ रहे हैं. हम लोगों ने बहुत प्रयास किया पर हमें मोटर बोट खरीदने के लिए कहीं से कोई आर्थिक मदद नहीं मिल पाई, जिसके बाद अपने खून पसीने की गाढ़ी कमाई से हम विस्थापित नाविक संघ के सदस्यों ने आपस में चंदा करके इस मोटर बोट को खरीदा, ताकि लोगों को अधिक से अधिक मनोरंजन के साधन उपलब्ध करा सकें. हम जी तोड़ मेहनत करके और मोटर बोट खरीदने का प्रयास करेंगे, ताकि यहां आने वाले सैलानियों को हम सारी सुविधा दे सकें.' 

बता दें कि वैसे तो झारखंड में एक से बढ़कर एक खूबसूरत टूरिस्ट स्थल हैं लेकिन पतरामू डैम की बात ही कुछ और है. यह पहाड़ी स्थल हरे-भरे जंगलों से घिरा हुआ है, जिसे घुमावदार सड़कें आकर्षक बनाने का काम करती हैं. यह पहाड़ी स्थल अपने पतरातू बिजली संयंत्र के लिए भी काफी लोकप्रिय है. 

(इनपुट- झूलन अग्रवाल)

Trending news