Jharkhand: बीपीएल परिवारों के लिए खुशखबरी, इस दिन से मिलेगी प्रति लीटर पेट्रोल पर 25 रुपये की छूट
Advertisement

Jharkhand: बीपीएल परिवारों के लिए खुशखबरी, इस दिन से मिलेगी प्रति लीटर पेट्रोल पर 25 रुपये की छूट

झारखंड में बीपीएल राशन कार्डधारियों (BPL Ration Card Holders) के खुशखबरी है. हेमंत सरकार (Hemant Government) बीपीएल राशन कार्डधारियों को प्रति लीटर पेट्रोल पर 25 रुपये की छूट देने की योजना आगामी 26 जनवरी से लागू कर रही है.

 (फाइल फोटो)

Ranchi: झारखंड में बीपीएल राशन कार्डधारियों (BPL Ration Card Holders) के खुशखबरी है. हेमंत सरकार (Hemant Government) बीपीएल राशन कार्डधारियों को प्रति लीटर पेट्रोल पर 25 रुपये की छूट देने की योजना आगामी 26 जनवरी से लागू कर रही है. इस योजना को अमली जामा पहनाने की तैयारियों को लेकर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Chief Minister Hemant Soren) ने संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ मीटिंग की. 

इस दौरान उन्होंने अफसरों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि दोपहिया वाहन रखने वाले प्रत्येक गरीब परिवार को महीने में अधिकतम 10 लीटर पेट्रोल की खरीदारी पर प्रति लीटर 25 रुपये के हिसाब से छूट का लाभ प्राप्त हो. 

इस योजना में खाद्य आपूर्ति विभाग, परिवहन विभाग तथा एनआईसी के समन्वय से एक ऐप विकसित किया जा रहा है, जिसमें पेट्रोल की खरीद का ब्योरा डालने के बाद लाभार्थी परिवार के खाते में प्रति लीटर के हिसाब से सब्सिडी की रकम सरकार की ओर से दी जाएगी. जिसमे राशन कार्डधारी लाभार्थी परिवार को महीने में अधिकतम 250 रुपये तक की सब्सिडी का लाभ मिलेगा. गौरतलब है कि CM हेमंत सोरेन ने बीते 29 दिसंबर को इस योजना का ऐलान किया था. 

लोगों को मिले इसका लाभ

इस योजना को लेकर बैठक में पदाधिकारियों से CM हेमंत ने कहा था कि पेट्रोल के दाम बढ़ने के कारण सबसे अधिक असर गरीब, मजदूर, किसान और मध्यम वर्ग के परिवारों को हुआ है. उन्हें राहत प्रदान करने की यह योजना प्रभावी तरीके से लागू हो और लोगों को सब्सिडी का लाभ समुचित तरीके से प्राप्त हो, इसके लिए संबंधित सभी विभाग बेहतर समन्वय बनाकर जल्द एक तंत्र विकसित करें. 

इस बैठक में राज्य के मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे, खाद्य आपूर्ति व सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग की सचिव हिमानी पांडे, परिवहन सचिव के.के.सोन सहित अन्य पदाधिकारी शामिल हुए थे. 

(इनपुट:आईएनएस)

 

Trending news