रांची में करोड़ों की लागत से बनेगा World Trade Center, राज्य और देश की अर्थव्यवस्था को मिलेगी रफ्तार
X

रांची में करोड़ों की लागत से बनेगा World Trade Center, राज्य और देश की अर्थव्यवस्था को मिलेगी रफ्तार

वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में अंतरराष्ट्रीय कारोबार से संबंधित सारी सुविधाएं एक ही परिसर में मिलेंगी. यहां विदेश व्यापार महानिदेशालय का क्षेत्रीय कार्यालय और भारतीय निर्यात परिसंघ से जुड़े कार्यालय भी होंगे. 

रांची में करोड़ों की लागत से बनेगा World Trade Center, राज्य और देश की अर्थव्यवस्था को मिलेगी रफ्तार

Ranchi: रांची स्मार्ट सिटी (Ranchi Smart City) में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर (World Trade Center) बनाया जाएगा. इसके लिए गुरुवार शाम हुई झारखंड सरकार के कैबिनेट की बैठक में 27 करोड़ 42 लाख रुपए की राशि स्वीकृत की गई है. केंद्र सरकार ने इस योजना के लिए झारखंड को पहले ही 9.8 करोड़ रुपए की राशि दे दी है. योजना की कुल लागत 48 करोड़ रुपए है. यह जानकारी कैबिनेट सचिव वंदना डाडेल ने दी.

एक ही परिसर में मिलेंगी अंतरराष्ट्रीय कारोबार से संबंधित सुविधाएं
जानकारी के अनुसार, वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में अंतरराष्ट्रीय कारोबार से संबंधित सारी सुविधाएं एक ही परिसर में मिलेंगी. यहां विदेश व्यापार महानिदेशालय का क्षेत्रीय कार्यालय और भारतीय निर्यात परिसंघ से जुड़े कार्यालय भी होंगे. इसके अलावा आयात-निर्यात से जुड़ी कंपनियों के लिए स्थान मुहैया कराए जाएंगे. यहां करेंसी एक्सचेंज से लेकर मनी ट्रांसफर तक की सुविधाएं भी मिल सकती हैं. 

ये भी पढ़ें- झारखंड में कानून-व्यवस्था पर BJP ने उठाए सवाल, कांग्रेस बोली-भूल गए अपना शासनकाल

कंपनियों को प्रचार-प्रसार के लिए मिलेगा स्थान 
इसके अलावा एयर कार्गो, शिप कंटेनर और निर्यात प्रबंधन की दूसरी सुविधाएं भी मिलेंगी. यहां अंतरराष्ट्रीय कारोबार करने वाली कंपनियों को अपने उत्पादों के प्रदर्शन और उसके प्रचार-प्रसार के लिए भी स्थान मिलेगा. एक ही छत के नीचे अंतरराष्ट्रीय कारोबार से जुड़े आवेदनों की प्रक्रिया संपन्न की जा सकेगी.

केंद्र और राज्य दोनों के सहयोग बनना है सेंटर 
बता दें कि यह वर्ल्ड ट्रेड सेंटर केंद्र और राज्य दोनों के सहयोग से बनना है. केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर की स्थापना की योजना वर्ष 2018 में ही मंजूर की थी. उसके बाद केंद्र द्वारा सहायता राशि की पहली किस्त भी राज्य सरकार को आवंटित कर दी गई लेकिन अब तक योजना पर काम शुरू नहीं किया जा सका था.

ये भी पढ़ें- हॉकी का गढ़ बनेगा रांची, CM Hemant ने किया अंतरराष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम का शिलान्यास

इसके अलावा आज हुई कैबिनेट की बैठक में रांची में बन रही स्मार्ट सिटी में 11 मंत्रियों के लिए बंगले बनाने की योजना को मंजूरी दे दी गई है. इसके लिए 69 करोड़ 80 लाख रुपए की राशि स्वीकृत की गई है. स्मार्ट सिटी के अंतर्गत 10 एकड़ जमीन में बंगलों का निर्माण कराया जाएगा. कैबिनेट ने एक महत्वपूर्ण प्रस्ताव को मंजूरी देते यह व्यवस्था में झारखंड में आत्मसमर्पण करने वाले उग्रवादियों को अब खुले जेल में रखा जा सकेगा.

(इनपुट- आईएएनएस)

Trending news