EXCLUSIVE- पीएम मोदी सुपरस्टार, प्लेयर ही खराब थे, बेटा बनकर करूंगा झारखंड की सेवा: हेमंत सोरेन

'बीजेपी को हराने में ऐसी क्या खासियत है मुझे नहीं पता, वो भी एक राजनीति दल है हम भी एक राजनीति करते हैं. हम क्षेत्रीय स्तर की राजनीति करते हैं वह राष्ट्रीय स्तर की राजनीति करते हैं.'

EXCLUSIVE- पीएम मोदी सुपरस्टार, प्लेयर ही खराब थे, बेटा बनकर करूंगा झारखंड की सेवा: हेमंत सोरेन

नई दिल्ली: झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Elections 2019) में झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM), कांग्रेस और आरजेडी गठबंधन ने शानदार जीत दर्ज की है. नतीजों में जेएमएम को 30, कांग्रेस को 16 और आरजेडी को 1 सीट मिली है. जेएमएम गठबंधन ने कुल 47 सीटों पर जीत दर्ज की है जो कि बहुमत के 41 के आंकड़ें से ज्यादा है. झारखंड में जीत के नायक रहे जेएमएम के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने ZEE न्यूज़ के एडिटर इन चीफ सुधीर चौधरी (Sudhir Chaudhary) से की खास बातचीत. 

सवाल- क्या आप जानते थे कि इस तरह आपकी वापसी होगी, आपको समर्थन मिलेगा? 
इसकी पूरी उम्मीद थी, हमने सिर्फ चुनाव में ही, पिछले दो तीन सालों से काम किया है, काफी मेहनत की है. आज उसी का नतीजा है कि जनता ने राज्य की भावनाओं के साथ जुड़ते हुए लोगों ने निर्णय लिया. 

सवाल- बीजेपी को हराना आसान नहीं है, लेकिन आपने ये काम कर दिखाया, इसके पीछे की क्या रणनीति रही?
बीजेपी को हराने में ऐसी क्या खासियत है मुझे नहीं पता, वो भी एक राजनीति दल है हम भी एक राजनीति करते हैं. हम क्षेत्रीय स्तर की राजनीति करते हैं वह राष्ट्रीय स्तर की राजनीति करते हैं. राजनीति का फॉर्मूला सभी जगह एक ही है, हमें पता था कि ये लोग किन किन बातों और राजनीतिक मुद्दों को लेकर मैदान में आएंगे. इनकी रणनीति पहले से भांप ली गई थी. हम लोगों ने उसके अनुरूप चीजों को अपनी रणनीति बनाई उसी के तहत बीजेपी को राजनीतिक शिकस्त देने का काम किया.

यह भी पढ़ें- झारखंड: JMM विधायक दल की बैठक आज, हेमंत सोरेन को चुना जाएगा नेता

सवाल- क्या ऐसा कहा जा सकता है कि इस बार का प्रश्न-पत्र आपने सेट किया था?
कुल मिलाकर के आपने सवाल का जवाब भी दे दिया और यह भी कह सकते हैं कि मैं भी यही कहने वाला था. 

सवाल-आप क्या ये मानते हैं कि आप बहुत अच्छा खेले या सामने वाली टीम थोड़ी कमजोर रह गई?
यहां स्टार प्रचारक को जिताने के लिए सुपरस्टार प्रचारक तक आए, फिर भी वो इनकी नैय्या नहीं बचा सके तो इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इनके प्लेयर यहां किस हालात में थे. 

सवाल-आज का दिन खास है, क्योंकि 5 साल पहले आज के ही दिन आपने सत्ता छोड़ी थी, और आज ही आपने जबरदस्त वापसी की है?
मुझे इस बात की जानकारी आपके द्वारा ही मिली है. आज लोगों ने स्पष्ट जनादेश दिया है. अक्सर यहां जोड घटा करके सरकार बनी है. 2014 में ही बीजेपी की सरकार ऐसे ही बनी थी. लेकिन आज जनता ने स्पष्ट बहुमत दिया है. 

सवाल-आपने इंजीनियरिंग तो नहीं की लेकिन आपने सोशल इंजीनिंयरिंग बेहतर की है? आप बाकि नेताओं से अलग लगते हैं?
हम लोग बिलकुल आम लोग हैं, कल सरकार बनेगी, मुझे सीएम के रूप में प्रोजेक्ट किया गया है, मैं झारखंड के बेटे के रूप में काम करूंगा. हम जानते हैं कि इस राज्य का पाने के लिए हमारे नेताओं ने, हमारे गुरुजी ने कितनी मशक्कत की है. कितने लोगों की शहादत हुई है इस राज्य के लिए. आज पूरा राज्य हमारा घर है, पूरे राज्य के लोग हमारे परिवार के सदस्य हैं. हम लोगो मिलकर इस राज्य को आगे बढ़ाएंगे, इस राज्य को संवारेंगे.

सवाल- क्या आपको लगता है कि अब राज्यों के मुद्दे अलग हैं, राज्यों नेतृत्व भी अब अलग रहने वाला है?
आज ये बात जरूरी है कि सबको अपने-अपने तरीके से अपने-अपने राज्य की विचारधाराओं के साथ, उनकी सामाजिक संरचना के साथ, उनकी भौगोलिक दशा के साथ आगे बढ़ना चाहिए और इसमें किसी भी सरकार हो उसे ईमानदारी से अपना काम करना चाहिए.