बिहार विधानसभा में निकली बंपर वैकेंसी, आवेदन शुरू

बिहार विधानसभा सचिवालय में नौकरी के लिए आवेदन शुरू हो गया है. विधानसभा सचिवालय में बंपर वैकेंसी निकाली गई है.

बिहार विधानसभा में निकली बंपर वैकेंसी, आवेदन शुरू
बिहार विधानसभा सचिवालय में वैकेंसी निकाली गई है. (प्रतीकात्मक फोटो)

पटनाः बिहार विधानसभा सचिवालय में नौकरी के लिए आवेदन शुरू हो गया है. विधानसभा सचिवालय में बंपर वैकेंसी निकाली गई है. विभिन्न पदों के लिए 130 रिक्तियों के लिए विधानसभा सचिवालय में वैकेंसी निकाली गई है. इन पदों के लिए बजट सत्र से पहले नियुक्ति करनी है. जिसमें राजपत्रित स्तर के 27 और सहायक स्तर के 103 पदों पर नियुक्ति होनी है.

पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया की शुरुआत बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने की. उन्होंने कहा कि विधानसभा में पहली बार दो स्तरों पर नियुक्ति की प्रक्रिया अपनायी जा रही है.

उन्होंने बताया कि राजपत्रित पदाधिकारियों की नियुक्ति बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) के द्वारा की जाएगी. जबकि सहायक पदों के लिए नियुक्ति स्वतंत्र एजेंसी के द्वारा करायी जाएगी.

भर्ती प्रक्रिया में भाग लेने और ऑनलाइन आवेदन के लिए बिहार विधानसभा की आधिकारिक वेबसाइट www.vidhansabha.bih.nic.in पर भी लिंक दिया गया है. बिहार विधानसभा में इससे पहले सीधी भर्ती सिर्फ एक स्तर पर होती थी.

संयुक्त प्रवेश परीक्षा के माध्यम से विधानसभा सेवा के 25 पद और जनसंपर्क पदाधिकारी के दो पदों पर नियुक्ति की जा रही है. सचिवालय के 103 पदों पर ये नियुक्ति थर्ट पार्टी के माध्यम से होगी. अलग-अलग पदों के लिए आवेदन 9 अक्टूबर से शुरू हो गई है. और आवेदन करने की अंतिम तारीख 31 अक्टूबर तक है.

इन पदों के लिए लिया जा रहा आवेदन
सहायक- 54
शोध-संदर्भ सहायक- 8
पुस्तकालय सहायक- 10
उर्दू सहायक- 2
उर्दू अनुवादक- 2
अनुवादक(अंग्रेजी-हिंदी)- 2
सहायक अवधायक- 6
कनीय लिपिक- 17