झारखंड में अबकी बार 'कमल दूत' करेंगे BJP का प्रचार, CM रघुवर ने किया रवाना

कमल दूत अपने-अपने क्षेत्र में प्रतिदिन दो-दो घंटे प्रचार की जिम्मेदारी संभालेंगे. चाईबासा में बीजेपी कार्यालय से पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता जेबी तुबिद और जिला अध्यक्ष मनीष राम ने रवाना किया.

झारखंड में अबकी बार 'कमल दूत' करेंगे BJP का प्रचार, CM रघुवर ने किया रवाना
झारखंड में कमल दूत करेंगे बीजेपी का प्रचार. (तस्वीर- Twitter@Raghubardas)

आनंद, चाईबासा: झारखंड में रघुवर सरकार (Raghubar Das) की सत्ता में वापसी के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) कोई भी नुस्खा आजमाने में कोताही नहीं कर रही है. सरकार के विकास कार्यों के साथ प्रचार के नए-नए तरीके भी आजमाए जा रहे हैं. इसी के तहत पार्टी ने इस बार झारखंड (Jharkhand) में 'कमल दूत' टीम बनायी है, जिसे मुख्यमंत्री रघुवर दास ने रवाना किया था. इसके साथ ही कमल दूत अपने मिशन पर निकल पड़े हैं.

इसी के तहत पश्चिम सिंहभूम में पांचों विधानसभा क्षेत्रों में भी कमल दूत प्रचार के लिए निकल पड़े हैं. जिले में रघुवर सरकार के कामकाज और उसकी उपलब्धियों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए 209 कमल दूत बनाए गए हैं, जो साइकिल से निकल पड़े हैं.

ये कमल दूत न सिर्फ गांव की गलियों तक केन्द्र और रघुवर सरकार के विकास कार्यों की जानकारी लेकर निकलेंगे, बल्कि ग्रामीण हाट-बाजारों में भी पार्टी का प्रचार करेंगे. इन कमल दूतों को दूर से ही पहचाना जा सकेगा, क्योंकि ये भगवा रंग के कपड़े, टोपी पहने साइकिल पर सवार रहेंगे. इनकी साइकिल पर एक लाउडस्पीकर होगा, जिसमें पेन ड्राइव लगा होगा. पेन ड्राइव में ही सारे प्रचार की जानकारी है.

कमल दूत अपने-अपने क्षेत्र में प्रतिदिन दो-दो घंटे प्रचार की जिम्मेदारी संभालेंगे. चाईबासा में बीजेपी कार्यालय से पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता जेबी तुबिद और जिला अध्यक्ष मनीष राम ने रवाना किया. इस दौरान तुबिद ने चाईबासा शहर के कई मोहल्लों में खुद साइकिल चलाकर पार्टी के प्रचार की शुरुआत की.

कोल्हान में इस बार बीजेपी पूरी तरह से हाईटेक प्रचार कर रही है. गांव-गांव, घर-घर में अपनी पहुंच बनाने और विपक्षियों पर जोरदार हमले के लिए यह नई रणनीति बनायी गयी है. कोल्हान के गांवों में लगने वाले हाट-बाजारों में कमल दूत के माध्यम से प्रचार पार्टी के लिए काफी कारगार साबित हो सकता है. बीजेपी के कमल दूत विपक्षियों द्वारा सरकार के बारे में फैलायी जा रही अफवाह का तोड़ निकालने में भी कामयाब होंगे, इसकी उम्मीद पार्टी कर रही है.

--Dharmendra Mani Rajesh, News Desk