बिहार : महिलाओं के इस समूह का टर्नओवर जानकर आप भी दंग रह जाएंगे, आज पीएम मोदी करेंगे बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों नरेंद्र मोदी ऐप के जरिए विभिन्न क्षेत्रों के सफल लोगों से बात कर रहे हैं. लोग भी आपना अनुभाव पीएम मोदी के साथ साझा कर रहे हैं.

बिहार : महिलाओं के इस समूह का टर्नओवर जानकर आप भी दंग रह जाएंगे, आज पीएम मोदी करेंगे बात
खगड़िया की महिला किसान अपने प्रयासों के बारे में पीएम मोदी को बताएंगी.

खगड़िया : मल्टीनेशनल कंपनी के मैनेजमेंट गुरु देश के रूरल मार्केट को समझने में फेल हो जाते हैं वहीं, गांव की साधारण महिलाएं घर के कामकाज के अलावे खेती के साथ-साथ अपनी एग्रो कंपनी चला रही हैं. जी हां, यह कमाल बिहार के खगड़िया में महिलाओं द्वारा चलाए जा रहे एक सेल्फ हैल्प ग्रुप से संभव हुआ है.

बिहार के खगड़िया जिले के महिला किसानों का एक समूह है, जिसे अमृता देवी नेतृत्व करती हैं. इस स्वयं सहायता समूह का सालाना टर्नओवर चार करोड़ का है. 1500 महिलाओं का ये ग्रुप न सिर्फ अपने मक्के को अच्छी कीमत पर नेशनल कॉमोडिटी एक्सचेंज के माध्यम से बड़े-बड़े बिजनेस हॉउस को बेच रही है, बल्कि मक्के के पोल्ट्री फीड से लेकर बेबी फूड तक बना रही है. गुरुवार को ये महिलाएं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपनी कहानी बताएंगी.

अमृता देवी ने कहा, 'हम किसान हैं. मकई और गेहूं उपजाते हैं. पहले हमें बिचौलियों के हाथों अनाज बेचना पड़ता था. इससे हम लोगों को कोई फायदा नहीं होता है. हम उनकी ठगी के शिकार हो जाते थे. हम महिला किसानों ने आम सभा कर विकल्प ढूंढा और एक स्वयं सहायता समूह का गठन किया गया. 200 रुपये जमाकर लगभग 1500 महिला किसान इस समूह से जुड़ीं. 2016 में नेशनल कॉमोडिटी एक्सचेंज के जरिए अनाज बेचने से हमें चार करोड़ रुपये का फायदा हुआ. इसका फायदा बोनस के तौर पर किसानों को भी दिया गया.' 

अमृता ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात को लेकर वह काफी उत्साहित हैं. उन्होंने कहा कि पीएम से बात कर हम कंपनी के बारे में बताएंगे. इसका फायदा हमें भी मिलेगा. अधिक से अधिक लोग जुड़ेंगे.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों नरेंद्र मोदी ऐप के जरिए विभिन्न क्षेत्रों के सफल लोगों से बात कर रहे हैं. लोग भी आपना अनुभाव पीएम मोदी के साथ साझा कर रहे हैं.