close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिहार में नहीं है महामारी की स्थिति, कर्नाटक में 12576 तो बिहार में महज 2204 डेंगू के मरीज

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक कर्नाटक में सबसे अधिक डेंगू मरीजों की संख्या है. यहां, 12,756 मरीज डेंगू से पीड़ित हैं. दूसरे और तीसरे स्थान पर महाराष्ट्र और तेलंगाना है.

बिहार में नहीं है महामारी की स्थिति, कर्नाटक में 12576 तो बिहार में महज 2204 डेंगू के मरीज
बिहार में कम है डेंगू मरीजों की संख्या. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पटना: बिहार में हुई मुसलाधार बारिश (Patna Rain) के बाद राजधानी पटना में काफी दिनों तक जलजमाव की स्थिति बनी हुई थी. पटना के अलावा राज्य के अन्य हिस्से भी बाढ़ (Bihar Flood) के चपेट में थे. इसके बाद इस बात को लेकर डर सता रही थी कि कहीं जलजमाव से प्रदेश में महामारी की स्थिति न बन जाए. फिलहाल ऐसी कोई स्थिति नहीं दिख रही है. कम से कम डेंगू के मरीजों के आंकड़े तो यही बयां कर रहे हैं. बिहार में डेंगू (Dengue) मरीजों की संख्या देश के अन्य राज्य की तुलना में बहुत कम है. जनसंख्या के आधार पर अगर आकलन हो तो शायद यह सबसे कम हो.

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक कर्नाटक में सबसे अधिक डेंगू मरीजों की संख्या है. यहां, 12,756 मरीज डेंगू से पीड़ित हैं. दूसरे और तीसरे स्थाना पर महाराष्ट्र और तेलंगाना है. यहां क्रमश: 7863 और 7703 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है. अग हम बिहार की बात करें तो यहां महज 2204 डेंगू मरीज पाए गए हैं. 

बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने भी कहा है कि बिहार में डेंगू से महामारी की स्थिति नहीं है. पूरे देश के आंकड़ों पर ध्यान दें तो यह बहुत कम है.

देश के अन्य राज्यों में उत्तराखंड में 7513, गुजरात में 5819, तमिलनाडु में 3451, केरल में 3075 और उत्तर प्रदेश में 2497 मरीज डेंगू से पीड़ित पाए गए हैं. आंकड़ों को देखने के बाद फिलहाल तो यहीं कहा जा सकता है कि बिहार में फिलहाल डेंगू से महामारी की स्थिति नहीं हैं.

डॉक्टरों का भी कहना है कि डेंगू होने पर घबराने की आवश्यक्ता नहीं है. लक्षण पाए जाने पर तुरंत डॉक्टर से मिलें. साथ ही अपने आसपास सफाई रखें और घर या घर के बाहर कहीं भी पानी जमा नहीं होने दें.