झारखंड: पटरी पर लौटती दिखेगी जिंदगी, एयरपोर्ट-स्टेशन पर बदलेगा नजारा

25 मई से देश के विभिन्न हिस्सों के लिए हवाई सेवा शुरू की जाएगी. हालांकि, हवाई सफर के लिए फिलहाल ऑनलाइन बुकिंग हो रही है. लेकिन, इसके लिए रांची का एयरपोर्ट पूरी तरीके से तैयार है.

झारखंड: पटरी पर लौटती दिखेगी जिंदगी, एयरपोर्ट-स्टेशन पर बदलेगा नजारा
हवाई जहाज भी एक लंबे वक्त के बाद आसमान में उड़ान भरते नजर आएंगे. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

रांची: कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण पर अंकुश लगाने के लिए लगाए गए लॉकडाउन (Lockdown) का एक लंबा वक्त गुजर जाने के बाद, अब जिंदगी पटरी पर लौटी नजर आ रही है. एक तरफ जहां ट्रेन अपनी पटरी पर सरपट दौड़ती नजर आएगी तो वहीं, हवाई जहाज भी एक लंबे वक्त के बाद आसमान में उड़ान भरते नजर आएंगे. इसकी तैयारी भी पूरी हो चुकी है.

MHA के आदेश के बाद सेवा बहाल
दरअसल, गृह मंत्रालय (MHA) के आदेश के बाद अब दोबारा एक बार फिर जिंदगी अपनी पटरी पर लौटती नजर आएगी. 25 मई से देश के विभिन्न हिस्सों के लिए हवाई सेवा शुरू की जाएगी. हालांकि, हवाई सफर के लिए फिलहाल ऑनलाइन बुकिंग हो रही है. लेकिन, इसके लिए रांची का एयरपोर्ट पूरी तरीके से तैयार है और आईसीएमआर (ICMR) द्वारा दिए गए गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करने की बात भी एयरपोर्ट डायरेक्टर कर रहे हैं.

1 जून से बदलेगा स्टेशन का नजारा
वहीं, वर्तमान में आंशिक तौर पर हवाई मार्गों का चयन किया गया है और लोग चाहते हैं कि, हर राज्य के लिए हवाई सेवा शुरू हो तो उन्हें सहूलियत होगी. इतना ही नहीं, 1 जून से विभिन्न रेलवे स्टेशन का भी नजारा आपको सुखद एहसास पहुंचाने के लिए काफी होगा. क्योंकि यहां पर ट्रेनों के आने के अनाउंसमेंट होंगे जो कि एक लंबे वक्त के बाद दोबारा शुरू होने जा रहा है.

टिकट काउंटर खुले
शुक्रवार से रेलवे के द्वारा यात्रियों की सुविधा को लेकर, एक और कदम आगे बढ़ाया गया है. रांची, हटिया और मुरी स्टेशन पर आरक्षित टिकट काउंटर (Ticket Counter) से अब बुकिंग की शुरुआत हो चुकी है. रांची स्टेशन पर आरक्षित टिकट के लिए दो काउंटर खोले गए हैं. टिकट काउंटर के समीप सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) के पालन को लेकर लाल कलर के घेरे बनाए गए हैं, जहां लोग कतारबद्ध तरीके से खड़े होकर टिकट बुक करवा पाएंगे.

8 बजे से होगी टिकट की बुकिंग
हालांकि, 8 बजे सुबह से शुक्रवार को टिकट बुकिंग की शुरुआत हुई है तो, फिलहाल उतनी भीड़ नहीं देखी जा रही है. लेकिन धीरे-धीरे लोगों के आने का सिलसिला शुरू है. यात्रियों की मानें तो, लंबे समय से इसका इंतजार था और कई लोगों को गंभीर बीमारी के कारण घर वापस लौटना है. लेकिन निजी वाहन का पास (Pass) नहीं मिल पा रहा था. अब उन्हें उम्मीद है कि, वह अपने घर सुरक्षित पहुंच जाएंगे.

2 शिफ्ट में होगा काम
वहीं, सीपीआरओ नीरज कुमार ने कहा कि, लोगों को टिकट भी मिलना शुरू हो चुका है. आरक्षण काउंटर दो शिफ्ट में खुलेगा. सुबह 8 बजे से लेकर रात के 8 बजे तक टिकट की बुकिंग की जाएगी.