Bihar Budget 2021: 2 लाख 18 हजार 303 करोड़ रुपए का बजट पेश, महिलाओं-युवाओं के लिए विशेष ऐलान
Advertisement

Bihar Budget 2021: 2 लाख 18 हजार 303 करोड़ रुपए का बजट पेश, महिलाओं-युवाओं के लिए विशेष ऐलान

Bihar Government Budget Updates:  तारकिशोर प्रसाद ने बजट के दौरान कहा कि  कोरोना लॉकडाउन में आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ा है.

बिहार विधानसभा में 2021-22 का बजट पेश किया गया.
LIVE Blog

बिहार के डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद आज विधानसभा में अपना पहला बजट पेश किया. इस बजट में सरकार का सात निश्चय पार्ट-2 ,रोजगार सृजन और महिलाओं को लेकर विशेष ऐलान किया. 

22 February 2021
15:03 PM

बिहार बजट 2021: 2 लाख 18 हजार 570 करोड़ रुपये का Budget पेश
डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने वित्तीय वर्ष 2021-22 में 2 लाख 18 हजार 570 करोड़ रुपये का बजट पेश किया.

15:00 PM

Bihar Nitish kumar Government Budget live:  बाल हृदय योजना
सरकार ने बजट में बाल हृदय योजना के लिए भी राशि का प्रावधान किया है. तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि छोटे बच्चे के हृदय में छेद को लेकर बनाया गया है और इसे लागू कर दी गई है. इसके लिए 300 करोड़ की राशि का प्रावधान किया गया है.

14:58 PM

Bihar Budget Live Update:  जनसंख्या वृद्धि को लेकर जाम की समस्या
तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि जनसंख्या वृद्धि को लेकर जाम की समस्या है. शहरों में जाम से स्थिति गंभीर है, इसे दूर करने के लिए बाईपास का निर्माण किया जाएगा. 200 करोड़ रुपये की राशि का इसके लिए प्रावधान किय गया है. टेलीमेडिशन की योजना को हॉस्पिटल से जोड़ा जाएगा. गंभीर बीमारी के साथ पैथोलॉजी जांच की व्यवस्था की जा रही है. 

14:53 PM

बिहार बजट: मछली पालन-पशुपालन के लिए 500 करोड़
मछली पालन और पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए 500 करोड़ रुपये राशि व्यय का प्रावधान. शहर में रह रहे भूमिहीन को घर बनाने के लिए सुविधा के साथ घाट पर अंतिम संस्कार के लिए मोक्षधाम का निर्माण इसके लिए 450 करोड़ रुपये का प्रावधान.

14:50 PM

बिहार सरकार बजट: सोलर लाइट लगाने के लिए  150 करोड़ रुपये
सोलर लाइट लगाने के लिए पंचायती राज विभाग को 150 करोड़ रुपये की राशि का प्रावधान. लोहिया स्वक्षता योजना 2 के।लिए 50 करोड़ की राशि का प्रावधान. तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि प्रोत्साहन राशि से सामाजिक आर्थिक बदलाव आयेगा.

14:43 PM

बिहार बजट 2021: महिलाओं के लिए विशेष ऐलान
सरकार ने बजट में ऐलान किया है कि अब अगर अविवाहित महिला  इंटर पास करती है तो उसे 25 हजार रुपए दिए जाएंगे. साथ ही स्नातक उतीर्ण होने पर उसे 50 हजार रुपए दिए जाएंगे.

14:35 PM

Bihar Budget Live Update: सात निश्चय पार्ट 2 के लिए 4671 करोड़ रुपये राशि 
तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि सात निश्चय पार्ट 2 के लिए 4671 करोड़ रुपये राशि का प्रावधान किया गया है. युवाओं के प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाएगी जिससे रोजगार सृजित हो. बिहार के युवा उद्यमी बने इसके लिए व्यवस्था की जा रही है आईटीआई और पॉलिटेक्निक में गुणवत्ता बढ़ाये जा रहे हैं. सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाने की योजना है. आईटी, आईटीआई,ओटिकल फाइवर केबल , ट्रांसफार्मर मेकिंग में प्रशिक्षण दिया जाएगा. युवाओं को उच्च तकनीक वाले क्षेत्र में रोजगार मिले इसके लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा. स्किल डेवलपमेंट और उद्यमिता विभाग बनाया जा रहा है जिससे रोजगार में सुविधा हो. चिकित्सा और अभियंत्रण के महाविद्यालय स्पेशल स्किल के साथ खोले जाएंगे. इसके साथ खेल विश्वविद्यालय की स्थापना की जा रही है.

 

14:30 PM

बिहार बजट न्यूज: सरकार के प्रमुख ऐलान
तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि निर्धारित लक्ष्म के मुताबिक हमने उपलब्धि प्राप्त की है. आर्थिक हल, युवाओं को बल में एक लाख से ज्यादा युवाओं को ऋण दिया गया. राज्य में सतत विकास के लिए आत्मनिर्भर पार्ट 2 की योजना शुरू की गई है. हर घर बिजली, हर घर नल का जल, शौचालय निर्माण, नली गली ,सब पढ़े सब बढ़े जैसे निर्णय निर्धारित किए गए हैं इसकी आपूर्ति के लिए राज्य सरकार कटिबद्ध है.

 

14:21 PM

बिहार बजट समाचार: कदम मिलाकर चलना होगा
बजट के दौरान तारकिशोर प्रसाद ने पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की कविता पढ़ी. वित्त मंत्री ने कहा कि कदम मिलाकर चलना होगा. उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण आर्थिक संकट से हम निकले हैं. कोरोना संकट से हम अभी पूरी तरह से नहीं निकले हैं.

14:19 PM

Bihar Nitish kumar Government Budget live: कोरोना में आर्थिक परेशानियों का करना पड़ा सामाना
तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि कोरोना लॉकडाउन में आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ा है. बाहर से आए लोगों को ₹1000 प्रति व्यक्ति के दर से दिया गया, प्रवासियों के खाते में मुख्यमंत्री राहत कोष के जरिए रकम अदायगी की गई. मदद के लिए बैंक खाते में सीधे राशि अंतरित की गई. कोरोना संक्रमण काल में बुजुर्गों को परेशानी का सामना न करना पड़े इसके लिए वृद्धा पेंशन की एकमुश्त 3 महीने की राशि खाते में भेजी गई.

14:10 PM

बिहार बजट लाइव: सदन की पटल पर रखा गया बजट
उपमुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने सदन के पटल पर 2021-2022 का बजट रखा. उन्होंने कहा कि समावेशी विकास को लेकर तैयार किया गया है बजट. राज्य के समग्र विकास को लेकर तैयार किया गया है बजट.

14:03 PM

बिहार बजट लाइव: विधानसभा पहुंचे डिप्टी सीएम तारकिशो प्रसाद
बिहार के डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री तारकिशोर प्रसाद विधानसभा पहुंच गए. इस दौरान उन्होंने अपने भाषण की शुरुआत शायरी के जरिए की.

14:00 PM

बिहार बजट 2021: सुशील मोदी ने सबसे अधिक बार पेश किया बजट
बिहार में एनडीए की पूर्ण सरकार सबसे पहले 2005 में बनी थी, उसके बाद से डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री की जिम्मेदारी बीजेपी नेता सुशील मोदी संभाल रहे थे. उसके बाद से ये पहले मौका है जब तारकिशोर प्रसाद सदन में बजट पेश करेंगे. इससे पहले 13 बार सुशील मोदी ने बजट पेश किया है.

13:39 PM

बिहार बजट लाइव: 2 बजे तक सदन की कार्यवाही स्थगित
सदन की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी दलों ने हंगाम शुरू कर दिया. इस दौरान विपक्षी दलों के विधायक वेल तक आ गए, जबकि नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने पेपर लीक  और महंगाई सहित तमाम मुद्दों पर सरकार पर निशाना साधा. इसके बाद सदन की कार्यवाही को दोपहर 2 बजे तक स्थगित कर दिया गया.

11:13 AM

Bihar Government Budget live: सरकार सभी सवालों का जवाब देगी
विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा ने कहा- उचित समय पर प्रश्न उठाएं, सरकार उत्तर जरूर देगी. समय पर उठाए गए सवालों का जवाब सरकार देगी.

11:13 AM

Bihar Budget Live Update: तेजस्वी ने उठाया पेपर लीक का मसल
नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव का सदन में बयान. कार्यस्थगन प्रस्ताव लाया गया है, बहुत गंभीर मसाला है. हिंदी का प्रश्न पत्र लीक हो गया है. पिछले साल भी प्रश्नपत्र लीक हुआ था, तब भी हमने सवाल उठाया था. ये बच्चों के भविष्य का सवाल है. कार्यस्थगन प्रस्ताव को मंजूर करके बहस करायी जाए.

11:09 AM

Bihar Nitish kumar Government Budget live: विधानसभा पहुंचे सीएम नीतीश कुमार
बजट सत्र में भाग लेने के लिए बिहार के मुखयमंत्री नीतीश कुमार सदन में पहुंच गए हैं. इस दौरान विधानसभा की कार्यवाही के दौरान विपक्ष के सदस्यों ने हंगामा शुर कर दिया और वो वेल में आ गए.

10:59 AM

Bihar Government Budget live: महंगाई पर तेजस्वी का ट्रैक्टर मार्च
बिहार विधानसभा में आज बजट पेश किया जाएगा. इससे पहले नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव आज विधानसभा के लिए ट्रैक्टर से निकले. तेजस्वी बढ़ती महंगाई और पेट्रोल-डीजल के दाम को लेकर अपना विरोध दर्ज कराने के लिए ट्रैक्टर से निकले लेकिन सदन के गेट के बाहर ही उन्हें रोक दिया गया.

10:40 AM

Bihar Budget Live Update: बजट में सरकार 2021-22 का विकास का रोडमैप पेश करेगी

वित्त मंत्री तारकिशोर प्रसाद आज बिहार का बजट पेश करेंगे. वित्त मंत्री के रूप में पहली बार बजट तारकिशोर प्रसाद बजट पेश करेंगे.  बजट 2 लाख 15 हजार से अधिक का हो सकता है.

 

 

10:39 AM

बिहार के डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद आज विधानसभा में पेश करेंगे अपना पहला बजट. इस बजट में सरकार का सात निश्चय पार्ट -2 और रोजगार सृजन पर जोर रहेगा. नये उद्योग लगाने के लिए सरकार बड़े ऐलान कर सकती है. एथेनॉल के उत्पादन को लेकर भी बजट में हो सकता है प्रावधान. हर पंचायत में हाईस्कूल तक की पढ़ाई पर बड़ा ऐलान  हो सकता है. गांव के साथ शहरों के विकास पर सरकार का जोर रहेगा.

 

Trending news