बगहा: प्रशासनिक उदासनीता का शिकार हुआ नया कोविड हेल्थ सेंटर, लोगों में आक्रोश
Advertisement

बगहा: प्रशासनिक उदासनीता का शिकार हुआ नया कोविड हेल्थ सेंटर, लोगों में आक्रोश

सारी सुविधाओं से लैश इस हेल्थ केयर सेंटर का अब तक उद्घाटन नहीं हुआ है, जिस वजह से इलाके के कोरोना संक्रमित लोगों को मजबूरन होम क्वारंटाइन होना पड़ रहा है. 

प्रशासनिक उदासनीता का शिकार हुआ नया कोविड हेल्थ सेंटर.

इमरान अजीज/बगहा: बिहार के बगहा में 100 बेड का डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर बीते एक महीने से बनकर तैयार है. लेकिन यह महज हाथी का दांत दिखाने वाली कहावत चरितार्थ कर रहा है. सारी सुविधाओं से लैश इस हेल्थ केयर सेंटर का अब तक उद्घाटन नहीं हुआ है, जिस वजह से इलाके के कोरोना (Corona) संक्रमित लोगों को मजबूरन होम क्वारंटाइन होना पड़ रहा है.

जानकारी के अनुसार, बगहा प्रखंड के बनकटवा स्थित महिला कॉलेज में बना 100 बेड का डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर महज दिखावा भर बन कर रह गया है. दरअसल, सभी सुविधाओं से लैश यह कोविड सेंटर विगत एक महीने से बनकर तैयार है. लेकिन उद्घाटन की बाट जोह रहा है. 

नतीजतन इलाके के कोरोना संक्रमित लोगों को मजबूरन होम क्वारंटाइन होना पड़ रहा है, जिससे लोगों में आक्रोश बढ़ता जा रहा है. कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से पांव पसार रहे हैं, जिसके मद्देनजर जिला प्रशासन ने समर्पित कोविड हेल्थ सेंटर बनाया है.

इसके पूर्व अनुमंडलीय अस्पताल स्थित एएनएम प्रशिक्षण भवन में आइसोलेशन वार्ड संचालित हो रहा था. लेकिन मानसून (Monsoon) आने के बाद भारी वर्षा की वजह से अस्पताल परिसर में जलजमाव (Waterlogging) हो गया. इसी वजह से स्थान परिवर्तन कर नया सेंटर महिला कॉलेज में बनाया गया. 

एक माह पूर्व सारी तैयारियां पूरी हो जाने के बाद भी अब तक इसका उद्घाटन नहीं हो सका है, जिससे इस कोविड सेंटर का लाभ संक्रमितों को नहीं मिल पा रहा है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा दावा किया जा रहा है कि प्रशासनिक उदासीनता और देरी की वजह से इसका उद्घाटन नहीं हो रहा है जबकि लाखों की लागत से निर्मित यह कोविड अस्पताल यूपी और नेपाल सीमा पर स्थित बिहार के पिछड़े इलाके में बना है बावजूद इसके यहां संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. ये दिगर बात है कि रिकवरी रेट भी ठीक है लेकिन सवाल कोविड अस्पताल शुरू नहीं होने पर खड़े होने लाजमी हैं .