झारखंड: पूर्व सीएम मधु कोड़ा नहीं लड़ पाएंगे चुनाव, SC ने कहा- एक साल बची हुई है अयोग्यता

सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुनाते हुए कहा है कि अभी मधु कोड़ा अयोग्यता का एक साल और बचा हुआ है इसलिए आप चुनाव नहीं लड़ सकते हैं.

झारखंड: पूर्व सीएम मधु कोड़ा नहीं लड़ पाएंगे चुनाव, SC ने कहा- एक साल बची हुई है अयोग्यता
कोर्ट ने ये भी कहा है कि आपकी याचिका पर मेरिट पर सुनवाई करेंगे.

चाईबासा: झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा को बड़ा झटका लगा है. मधु कोड़ा अब झारखंड विधानसभा चुनाव नहीं लड़ पाएंगे. सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुनाते हुए कहा है कि अभी मधु कोड़ा अयोग्यता का एक साल और बचा हुआ है इसलिए आप चुनाव नहीं लड़ सकते हैं. हालांकि चुनाव आयोग को नोटिस जारी करते हुए कोर्ट ने कहा है कि आपकी याचिका पर मेरिट पर सुनवाई करेंगे.

आपको बता दें कि चार हजार करोड़ के घोटाले के आरोपी और पूर्व सीएम मधु कोड़ा अपनी पारंपरिक सीट जगन्नाथपुर विधानसभा से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ने की घोषणा की थी. इसकी तैयारी में मधु कोड़ा और उनकी पत्नी और सांसद गीता कोड़ा पूरे जोर-शोर से जुटी हुई थीं. 

 
हालांकि, मधु कोड़ा के चुनाव लडने पर कोर्ट ने पाबंदी लगाई है, लेकिन चुनाव लडने के लिए मधू कोड़ा ने कोर्ट में अपील लगाई थी. दरअसल चुनाव आयोग ने 2017 में चुनावी खर्चों का सच्चाई से खुलासा नहीं करने के लिए उन्हें अयोग्य ठहराया था.

आपको बता दें कि मधु कोड़ा का नाम कोयला घोटाले में भी आया था और 2017 में एक अदालत ने उन्हें तीन साल जेल और 25 लाख रुपये जुर्माने की सजा सुनाई थी.