महागठबंधन में कल होगी सीट शेयरिंग की घोषणा, अटका है उम्मीदवारी पर फैसला

बिहार महागठबंधन में सीटों के बंटवारे को लेकर अधिकारिक ऐलान कल हो सकता है. 

महागठबंधन में कल होगी सीट शेयरिंग की घोषणा, अटका है उम्मीदवारी पर फैसला
महागठबंधन में कल सीट शेयरिंग का ऐलान किया जाएगा. (फाइल फोटो)

पटनाः बिहार महागठबंधन में सीटों के बंटवारे को लेकर अधिकारिक ऐलान कल हो सकता है. महागठबंधन के सभी बड़े नेता एक साथ मिलकर सीटों की संख्या का ऐलान पटना में करेंगे. हालांकि यह संशय बना हुआ है कि किस सीट पर किस दल को और किस प्रत्याशी को टिकट दिया जाएगा इसका खुलासा नहीं किया जाएगा. माना जा रहा है कि प्रत्येक चरण के पहले प्रत्याशियों के नाम घोषित किए जाएंगे.

कल रविवार को महागठबंधन के लिए खास होने वाला है. कल महागठबंधन की ओर से महागठबंधन के घटक दलों के सीटों के नंबर की घोषणा की जाएगी. कौन सा दल कितनी सीट पर चुनाव लडेगा ये तस्वीर साफ हो जाएगी. लेकिन कौन सा दल किस सीट पर चुनाव लडेगा इस पर सस्पेंश बरकरार रहेगा. क्योंकि कई सीटों पर महागठबंधन के घटक दल के बीच जिच बरकरार है. एक एक सीट पर कई दलों ने दावा ठोक रखा है. 

बिहार कांग्रेस अध्यक्ष मदन मोहन झा कहते हैं कि कल हम सीटों के नंबर की घोषणा करेंगे. 40 सीटों पर महागठबंधन के घटक कौन कितनी सीटों पर चुनाव लडेगा इसकी तस्वीर साफ हो जाएगी. लेकिन किस दल के पास कौन सी सीट होगी इसकी जानकारी नहीं दी जाएगी. क्योंकि कई सीटों पर उम्मीदवारी को लेकर बातचीत का दौर जारी है. 

मदन मोहन झा ने कहा है कि हमने अपने सीटों की जानकारी सहयोगी दलों को दे दी है. जिसपर आपसी सहमति बनाने की कोशिश जारी है. क्योंकि कई ऐसी सीटें हैं जहां सहयोगियों का भी दावा है. इसलिए क्षेत्र के घोषणा में समय लग सकता है.

सूत्रों की माने तो इस टेंशन की वजह से महागठबंधन के घटक आरजेडी और कांग्रेस फेज वाईज उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करने की तैयारी कर रहे हैं. जैसे जैसे सीटों को लेकर तस्वीर साफ होगी फेज वाईज उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की जाएगी.

इधर आरजेडी ने भी महागठबंधन में खुद के लिए 20 सीटें लॉक कर ली हैं. तैयारी ये भी है कि महागठबंधन में शामिल करने के लिए लेफ्ट पार्टीज को 2 सीटें दी जाएं. अगर लेफ्ट पार्टी इन सीटों पर सहमत नहीं होती है तो बची 2 सीटों पर आरजेडी अपने कैंडिडेट उतारेगी.