वैक्सीन के लिए तापमान मेंटेन रखना एक चुनौती, झारखंड में कर ली गई है पूरी तैयारी
Advertisement

वैक्सीन के लिए तापमान मेंटेन रखना एक चुनौती, झारखंड में कर ली गई है पूरी तैयारी

कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर सदर अस्पताल में ड्राइ रन चल रहा है. सदर अस्पताल में मेडिकल कर्मी पहुंच कर कोरोना का टीका ले रहे हैं. अस्पताल के अधिकारी-नर्स मौके पर तैनात हैं. सभी जरूरी उपकरण के साथ व्यवस्था मुकम्मल है.  वहीं अस्पताल की स्टाफ नर्स बबीता कुमारी को टीका दिया गया.

वैक्सीन के लिए तापमान मेंटेन रखना एक चुनौती, झारखंड में कर ली गई है पूरी तैयारी.

रांची: कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर सदर अस्पताल में ड्राइ रन चल रहा है. सदर अस्पताल में मेडिकल कर्मी पहुंच कर कोरोना का टीका ले रहे हैं. अस्पताल के अधिकारी-नर्स मौके पर तैनात हैं. सभी जरूरी उपकरण के साथ व्यवस्था मुकम्मल है. 

वहीं अस्पताल की स्टाफ नर्स बबीता कुमारी को टीका दिया गया. टीका लेते ही बबीता की सेहत नासाज हुई, तो उन्हें फौरन AEFI सेंटर में ले जाकर इलाज भी किया गया. इस तस्वीर को देखने के बाद आप घबराएं नहीं क्योंकि कोरोना वायरस वैक्सीनेशन का ड्राई रन है. दरअसल ये तैयारी कोरोना का वैक्सीन आ जाने के बाद वैक्सीनेशन के दौरान किसी तरह की समस्या ना हो इसे ध्यान में रखकर ड्राई रन के दौरान चलाया गया है.

कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर अस्पताल में चार कमरा तैयार
ड्राई रन के दौरान सदर अस्पताल में चार कमरा तैयार किया गया. टीकाकरण के लिए आने वाले लोगों को पहले कमरे यानी कि वेटिंग एरिया में बैठाया जाएगा. पंजीकरण के बाद उन्हें दूसरे कक्ष वैक्सीनेशन रूम में ले जाया जाएगा. वैक्सीनेशन के बाद आधे घंटे के लिए तीसरे कक्ष में ऑब्जरवेशन के लिए रखा जाएगा. यदि किसी तरह की कोई समस्या होती है तो फौरन चौथे कमरे AEFI सेंटर में ले जाकर टीका लेने वाले का इलाज किया जाएगा.

वैक्सीन आते ही पहले फ्रंटलाइन वर्कर्स को दिया जाएगा
झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि आज कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर ड्राई किया गया है. वैक्सीनेशन की तैयारी को लेकर ड्राई रन किया गया है. वैक्सीन आने के बाद सबसे पहले फ्रंट लाइन वर्कर्स को दिया जाएगा. इसमें स्वास्थ्य कर्मी, पुलिसकर्मियों को वैक्सीन दिया जाएगा. 50 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोग जिन्हें बीमारी है उन्हें वैक्सीनेशन दिया जाएगा. 

प्रथम चरण में एक लाख 25 हजार लोगों को वैक्सीनेशन देने का लक्ष्य रखा गया है. वैक्सीनेशन के लिए लगभग साढ़े छह हजार स्वास्थ्य कर्मियों को ट्रेंड किया गया है. इस पूरी व्यवस्था की मॉनिटरिंग के लिए लगभग 850 लोगों को तैनात किया गया है. वैक्सीन का टेंपरेचर मेंटेन करने की भी तैयारी है. ड्राई रन के दौरान सारी व्यवस्थाओं को ध्यान में रखकर तैयारी किया गया है. सिविल सर्जन ने लिया पूरी व्यवस्था का जायजा लिया.

ड्राई रन के दौरान 28 लोगों को दिया गया कोरोना का वैक्सीन
सदर अस्पताल के सिविल सर्जन बिहारी प्रसाद ने बताया कि आज ड्राई रन में यह देखा गया व्यवस्था मुकम्मल है या नहीं. साथ ही एप्प ठीक प्रकार से काम कर रहा है या नहीं. इधर वैक्सीनेशन के बाद अगर किसी की हालत बिगड़ती है तो उसके लिए भी क्या कुछ व्यवस्था होगी इसकी तैयारी की जा चुकी है. 

जैसे ड्राई रन के दौरान एक महिला पुलिसकर्मी की तबीयत अचानक बिगड़ गई है जिसे प्राथमिक उपचार के बाद तुरंत एंबुलेंस बुलाकर डॉक्टरों की निगरानी में भेज दिया गया.

निजी अस्पताल कर्मियों ने भी देखी DRY-RUN की व्यवस्था
ड्राई रन के दौरान आज रांची के कई निजी अस्पताल के कर्मचारी भी शामिल हुए. आज 28 लोगों को कोरोना वैक्सीनेशन के दौरान रिहर्सल में वैक्सीन दिया गया. टीका लेने के बाद AEFI रूम में भर्ती भी किया गया. जानकारी के मुताबिक कल राजधानी रांची के 4 प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना को लेकर ड्राई रन चलेगा उसको लेकर तैयारियां की जा रही है.