तीन तलाक : झारखंड में शौहर ने डाक से भेजा तलाकनामा, पीड़िता लगा रही न्याय की गुहार
Advertisement

तीन तलाक : झारखंड में शौहर ने डाक से भेजा तलाकनामा, पीड़िता लगा रही न्याय की गुहार

सोनिया को उसके शौहर सलामत मियां ने डाक के जरिए तलाकनामा भिजवाकर तीन तलाक दे दिया है.

डाक से भेजकर शोहर ने दिया तीन तलाक. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

कोडरमा : भले ही तीन तलाक को खत्म कर दिया गया हो, लेकिन आज भी मुस्लिम महिलाएं इसका का दंश झेलने को मजबूर हैं. कोडरमा के बेकोबार में निकाह के 22 साल के बाद सोनिया उर्फ़ अजीबा खातून को उसके शौहर सलामत मियां ने डाक के जरिए तलाकनामा भेजकर तीन तलाक दे दिया है. बहरहाल सोनिया खातून ने सरकार और प्रशासन से न्याय की गुहार लगाई है.

सोनिया को उसके शौहर सलामत मियां ने डाक के जरिए तलाकनामा भिजवाकर तीन तलाक दे दिया है. पांच महीने पहले सोनिया को छोड़कर उसका पति अलग रहने लगा. इन पांच महीने के दौरान डाक के जरिए तीन बार तलाकनामा भिजवाकर तलाक दे दिया है. बहरहाल सोनिया सरकार और प्रशासन से न्याय और इंसाफ की गुहार लगा रही है.

लाइव टीवी देखें-:

सोनिया और सलामत मियां का निकाह साल 1997 में हुआ था. इन 22 वर्षों में इनके के 2 बेटे और 3 बेटियां हुई. इनमें से एक बेटा और एक बेटी सोनिया के साथ तो दो बेटी और एक बेटा सलामत मियां के साथ रहता है. पांच महीने से वह अपनी पत्नी और दोनों बच्चों को छोड़कर अलग रह रहा है. इसके अलावा घर से जाते वक्त उसने अपने दो बच्चे और पत्नी के लिए एक कमरे छोड़कर बाकी घर में ताला लगाकर चला गया. ऐसे में सोनिया और उसके बच्चे का जीवन गुजर बसर करना मुश्किल हो गया है.

अपने भाई सलामत मियां के द्वारा अजीबा को दिए गए तीन तलाक से मुस्तकीम मियां भी हैरान हैं. उनका कहना है कि जब तीन तलाक असंवैधानिक हो गया है तो फिर अजीबा को तीन तलाक क्यों. ऐसे में सरकार और प्रशासन को अजीबा के साथ न्याय और इंसाफ करना ही होगा.

सोनिया ने डाक से मिले तीन तलाक के बाद सरकार और प्रशासन से न्याय की गुहार लगाते हुए राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, रज्यपाल और मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर न्याय और इंसाफ की मांग की है. इस मसले पर शिक्षा मंत्री और स्थानीय विधायक नीरा यादव ने कहा कि जिले के अधिकारियों को इस मसले पर कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया है.

डाक के जरिए सोनिया को जो तलाकनामा मिला है उस पर गवाह के तौर पर गांव के ही चार लोगों के अलावे बेकोबार पंचायत के मुखिया रहमत अली के भी हस्ताक्षर हैं. आसपास के लोग सोनिया की मदद करने में जुटे हैं.