close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

नक्सल प्रभावित राज्यों को लेकर गृह मंत्री अमित शाह की बैठक, 7 राज्यों के सीएम हुए शामिल

बैठक में डीजी आईटीबीपी, डीजी सीआरपीएफ, डीजी बीएसएफ, डीजी एनआईए भी शामिल हुए.

नक्सल प्रभावित राज्यों को लेकर गृह मंत्री अमित शाह की बैठक, 7 राज्यों के सीएम हुए शामिल
ट्विटर @AmitShah

नई दिल्लीः  केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज देश के सभी नक्सल प्रभावित राज्यों के साथ बैठक की. दिल्ली के विज्ञान भवन में हुई इस बैठक में कई राज्यों के सीएम शामिल हुए जिनमें मध्यप्रदेश से सीएम कमलनाथ, बिहार के सीएम नीतीश कुमार, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक और झारखंड के सीएम रघुबर दास शामिल हुए. पहले दौर की बैठक में नक्सल प्रभावित राज्यों के डीजीपी ने भी भाग लिया.इसके बाद दूसरे दौर में अमित शाह राज्यों के मुख्यमंत्रियों और मुख्य सचिवों के साथ नक्सल प्रभावित इलाकों में विकास की रूपरेखा के पर चर्चा की. 

बैठक में डीजी आईटीबीपी, डीजी सीआरपीएफ, डीजी बीएसएफ, डीजी एनआईए भी शामिल हुए. बैठक के पहले दौर में कानून व्यवस्था राज्यों के पुलिस के बीच सूचनाओं के आदान-प्रदान पुलिस के आधुनिकीकरण ,नई तकनीक का इस्तेमाल करने जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई.

मुख्यमंत्रियों और मुख्य सचिवों के साथ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह कि दूसरे दौर की बैठक होगी. इसमें डीजीपी भाग नहीं लेंगे. कानून व्यवस्था के अलावा नक्सली प्रभावित क्षेत्रों में विकास की योजनाओं को बल देने पर चर्चा होगी.

राष्ट्रीय सचिव एके भल्ला ने दूसरे दौर की बैठक से पहले किया मीडिया को बताया, 'पहले दौर की बैठक में उन क्षेत्रों पर गहन मंथन किया गया. जहां अभी भी सुरक्षा में शून्यता है. इस वैक्यूम को दूर किया जाएगा. सूचनाओं का आदान प्रदान किया जाएगा. गहन जांच अभियान चलाया जाएगा. विश्वास की बहाली की कोशिश होगी.' इसके साथ ही गृह मंत्री की अध्यक्षता में नक्सल प्रभावित राज्यों की बैठक का पहला दौर खत्म हुआ.

पहले दौर की बैठक के बाद सभी राज्यों के डीजीपी बैठक से रवाना हुए.