close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पटना: अब जेब हो जाएगी ढीली, दूध के रेट में हुआ जबरदस्त इजाफा

 प्याज, सब्जी समेत अन्य खाद्य सामानों के दाम आसमान छू रहे हैं. इन सामानों में कोई राहत मिलती नहीं दिख रही है कि बिहार स्टेट मिल्क को-ऑपरेटिव फेडरेशन यानी कम्फेड ने दूध के दामों में इजाफा किया है.

पटना: अब जेब हो जाएगी ढीली, दूध के रेट में हुआ जबरदस्त इजाफा
दूध और इससे बने उत्पादों को दामों को बढ़ा दिया गया है.

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) सरकार ने महाछठ पर्व के मौके पर हीं सूबे के लोगों को जोर का झटका दिया है. महंगाई की मार झेल रहे आम लोगों को अब दूध खरीदने में जेब ढीली करनी पड़ेगी. साथ ही दूध से बनें उत्पादों को खरीदने में भी अब अधिक पैसा देना पड़ेगा.

दरअसल प्याज, सब्जी समेत अन्य खाद्य सामानों के दाम आसमान छू रहे हैं. इन सामानों में कोई राहत मिलती नहीं दिख रही है कि बिहार स्टेट मिल्क को-ऑपरेटिव फेडरेशन यानी कम्फेड ने दूध के दामों में इजाफा किया है.

यह इजाफा दो रुपए प्रति लीटर की दर से किया गया है. बढ़े दाम का प्रभाव 2 नवंबर से लागू होगा. घी, मखन, पनीर, मिल्क केक, गुलाब जामुन, बालूशाही के दाम में भी इजाफा किया गया है. वहीं, दही, छाछ, लस्सी के दाम में वृद्धि नही की गई है.

इसके अलावा जानवरों के आहार के दाम में भी इजाफा किया गया है. तीन रुपए प्रति किलोग्राम की दर से यह इज़ाफ़ा हुआ है. कम्फेड ने दरों में वृद्धि को किसानो और दूध उत्पादकों के हित मे बताया है.

कम्फेड की ओऱ से जारी प्रेस रिलीज में कहा गया है कि साल 2017 से दूध और दूध उत्पाद में वृद्धि नही की गई थी. ट्रांसपोर्टेशन, पॉलीथिन अन्य वस्तुओं में वृद्धि के कारण दूध के दर में इजाफा किया गया है. इसके साथ ही दूध उत्पादकों को 1.26 प्रति लीटर के दर से फायदा मिलेगा.

नया दर इस प्रकार-
- फूल क्रीम 50 रुपए प्रतिलीटर
आधा लीटर का दर 25 रुपए

-स्टैंडर्ड के दाम 43 रुपए प्रति लीटर
आधा लीटर का दर 22 रुपए

-गाय का दूध 41 प्रतिलीटर
आधे लीटर का दाम 21 रुपए

-टोंड मिल्क 39 रुपए प्रतिलीटर
आधा लीटर 20 रुपए

-डबल टोंड 35 रुपए प्रतिलीटर
आधा लीटर 18 रुपए

-टी स्पेशल 38 रुपए प्रतिलीटर
19 रुपए में हॉफ लीटर

बिहार से बाहर जाने वाले दूध के दाम में भी वृद्धि. आपको बता दें कि झारखंड समेत अन्य पड़ोसी राज्यों में सुधा दूध की सप्लाई होती है. इसके अलावा दूध उत्पाद जैसे घी, पनीर, मिल्क केक, गुलाब जामुन और बालूशाही के दाम में वृद्धि की गई है.

-घी-500 ग्राम-230 रुपए

-पनीर-200 ग्राम-68 रुपए

-मिल्क केक और पेड़ा 250 ग्राम-90 रुपए

-मक्खन -100 ग्राम-46 रुपए

गुलाब जामुन और बालूशाही- 210 रुपए किलोग्राम