नीतीश कुमार के 'विकास मॉडल' की चर्चा देश-विदेश में हो रही है : ललन सिंह
Advertisement

नीतीश कुमार के 'विकास मॉडल' की चर्चा देश-विदेश में हो रही है : ललन सिंह

ललन सिंह ने रिमोट का बटन दबाकर क्षेत्रवासियों को करोड़ों की सिंचाई और पटवन के कई सौगात दिए.

बिहार सरकार के मंत्री ललन सिंह. (फाइल फोटो)

मुंगेर : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में न्याय के साथ पूरे राज्य का विकास हो रहा है. यह कहना है जल संसाधन मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह का. विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास के लिए खड़गपुर प्रखंड क्षेत्र के खंडबिहारी गांव पहुंचे थे, जहां उन्होंने एक जनसभा को भी संबोधित किया. 

उन्होंने पूर्व सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि पहले बिहार का बजट मात्र पांच से छह हजार करोड़ रुपए हुआ करता था, जबकि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सरकार में 82,000 करोड़ रुपए का बजट हो रहा है. इस कारण बिहार विकास की ओर अग्रसर है.

इस मौके पर ललन सिंह ने कहा कि बिहार में परिवर्तन एक चमत्कार के जैसा हो रहा है. नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार के विकास की चर्चा देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी हो रहा है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 2005 में सत्ता संभालने के तुरंत बाद से सबसे पहले बिहार के लॉ एंड ऑर्डर को नियंत्रित किया. 

ललन सिंह ने रिमोट का बटन दबाकर क्षेत्रवासियों को करोड़ों की सिंचाई और पटवन के कई सौगात दिए. मंत्री ने सबसे महत्वपूर्ण 8706.90 लाख की योजना से खड़गपुर झील का डिसिलट्रेशन और इसके मुख्य बांध, इसके उत्तरी मुख्य नहर, दक्षिण मुख्य नहर और वितरण प्रणालियों के पुनर्स्थापना का कार्यारंभ किया. जबकि 1696.67 लाख की योजना से प्रखंड क्षेत्र के मुढ़ेरी गांव के निकट चानकेन नदी पर वीयर का, 969.34 लाख की योजना से रतनी गांव के निकट गंगरी नदी पर चेक डैम, 24.31 लाख की योजना से प्रखंड के खंडबिहारी वीयर के बायां मुख्य नहर के 2.60 आरडी पर सुरक्षा दीवार का निर्माण कार्य का उद्घाटन किया.

इस मौके पर उन्होंने 3659.12 लाख की योजना से खैरा गांव के निकट बागरा  और गौरहिया नदियों पर सिंचाई हेतु दो चेकडैम का निर्माण, गंगरी नदी पर भूगर्भ जल रिचार्ज हेतु दो चेक डैम का निर्माण कार्य, महाकोला और ताजपुर गांव के बीच मुहाने नदी पर एक चेक डैम के पुनर्स्थापना कार्य का शिलान्यास किया.

इसके पूर्व अपने अध्यक्षीय संबोधन में ग्रामीण कार्य मंत्री शैलेश कुमार ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सराहना की और क्षेत्र के विकास में सिंचाई मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन कुमार सिंह का सहयोग किए जाने पर उनके प्रति आभार प्रकट किया.