पाकिस्तान के सालाना बजट से 6 गुना अधिक है मोदी सरकार का राहत पैकेज: संजय जायसवाल

20 लाख करोड़ रुपये का यह आर्थिक पैकेज भारत की कुल जीडीपी का 10 फीसदी हिस्सा है, जो इस समय तकरीबन 200 लाख करोड़ रुपये की है.

पाकिस्तान के सालाना बजट से 6 गुना अधिक है मोदी सरकार का राहत पैकेज: संजय जायसवाल
पाकिस्तान के सालाना बजट से 6 गुना अधिक है मोदी सरकार का राहत पैकेज: संजय जायसवाल. (फाइल फोटो)

पटना: मोदी सरकार की ओर से देश की अर्थव्यवस्था को कोरोना संकट से उबारने के लिए किये जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए बिहार बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने कहा कि कोरोना महामारी के इस संकट में 130 करोड़ देशवासियों को मदद पहुंचाने के लिए मोदी सरकार ने जिस 20 लाख करोड़ रुपए के राहत पैकेज का ऐलान किया है, उसकी अगर पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था से तुलना करें तो यह उसके सालाना बजट से 6 गुना ज्यादा है. 

उन्होंने बताया कि पाकिस्तान ने साल 2019 में 7022 बिलियन पाकिस्तानी रुपए का बजट पेश किया था जो भारतीय रुपए के संदर्भ में करीब 3.30 लाख करोड़ है. इस हिसाब से भारत का कोरोना राहत पैकेज पाकिस्तान के सालाना बजट से तकरीबन 6 गुना ज्यादा है. 

20 लाख करोड़ रुपये का यह आर्थिक पैकेज भारत की कुल जीडीपी का 10 फीसदी हिस्सा है, जो इस समय तकरीबन 200 लाख करोड़ रुपये की है.

डॉ जायसवाल ने कहा कि जिस समय कोरोना के कारण पूरा विश्व आर्थिक समस्याओं से जूझ रहा है, उस समय लोगों के लिए इतना भारी-भरकम पैकेज दे कर मोदी सरकार ने यह साबित कर दिया है कि उसके लिए देश सर्वप्रथम है. 

इसके अलावा इस पैकेज में जिस तरह से देश और जनता को आत्मनिर्भर बढ़ाने के लिए योजनायें बनायी गयी हैं, वह प्रधानमन्त्री मोदी की दूरदर्शिता का परिचायक है. 

केंद्र सरकार की पिछले छह वर्षों की कार्यकुशलता और योजनाओं को जमीन पर उतारने में प्राप्त की गई सफलताओं को देखते हुए, यह निश्चित है कि इस पैकेज के सहारे देश कोरोना बाद की दुनिया में एक आर्थिक महाशक्ति बन कर उभरेगा.
   
विपक्ष को निशाने पर लेते हुए बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि कोरोना के साथ चल रही इस लड़ाई में अभी तक विपक्ष ने जिस अवसरवादी और नकारात्मक राजनीति का परिचय दिया है, उसे देश की जनता कभी भूलने नहीं वाली है. 

एक तरफ जहां बीजेपी के लाखों कार्यकर्ता, विचारधारा से ऊपर उठ कर हर गरीब, जरूरतमंद को लगातार राशन, भोजन, मास्क, सेनिटाइजर आदि की आपूर्ति कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ विपक्ष अभी भी झूठ और दुष्प्रचार की अपनी ओछी राजनीति से ऊपर नहीं उठ रहा है. 

उन्होंने आगे कहा कि इन्होने अपने आप को पूरी तरह जनता के सामने एक्सपोज कर लिया है. इन्होने यह साबित कर दिया है कि चाहे देश पर कैसी भी मुसीबत आए, यह लोग जनता के साथ खड़े नहीं होने वाले. बहरहाल जनता सब देख रही है और जल्द ही इन्हें माकूल जवाब देगी.