गिरिडीह: मोंगिया कंपनी ने शुरू की अगरबत्ती निर्माण परियोजना, महिलाओं को मिलेगा रोजगार
Advertisement

गिरिडीह: मोंगिया कंपनी ने शुरू की अगरबत्ती निर्माण परियोजना, महिलाओं को मिलेगा रोजगार

कोरोना काल में रोजगार के संकट के बीच महिलाओं को रोजगार देने के लिए मोंगिया ग्रुप की सामाजिक इकाई मोंगिया ग्रीन फाउंडेशन के सौजन्य से अगरबत्ती निर्माण परियोजना की शुरुआत की गई. 

 फिलहाल कंपनी ने एक सौ महिलाओं को इस परियोजना से जोड़ा है.

गिरिडीह: मोंगिया ग्रुप के नए उत्पाद मोंगिया प्रीमियम अगरबत्ती की विधिवत लॉन्चिंग भव्य रुप से बरमसिया चिल्ड्रंस पार्क में की गई. मौके पर अतिथि के रूप में मोंगिया ग्रुप के चेयरमैन डॉ गुणवंत सिंह मोंगिया, निर्देशक त्रिलोचन मोंगिया व हरिंदर सिंह मोंगिया उपस्थित हुए. 

कोरोना काल (Coronavirus) में रोजगार के संकट के बीच महिलाओं को रोजगार देने के लिए मोंगिया ग्रुप की सामाजिक इकाई मोंगिया ग्रीन फाउंडेशन के सौजन्य से अगरबत्ती निर्माण परियोजना की शुरुआत की गई. प्रोजेक्ट हेड अभिषेक सहायक व प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर प्रतीक्षा शर्मा की देखरेख में संचालित इस परियोजना के तहत बेहतर क्वालिटी के अगरबत्ती का निर्माण करवाया गया है. इसी उत्पाद को मोंगिया ब्रांड से बाजार में उतारने के लिए लॉन्चिंग सेरेमनी का आयोजन किया गया था. 

इसमें बताया गया कि फिलहाल एक सौ महिलाओं को इस परियोजना से जोड़ा गया है. तमाम महिलाओं को प्रशिक्षित लोगों के द्वारा अगरबत्ती निर्माण का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. साथ ही उनके द्वारा निर्मित सामग्रियों को बाजार में बेचने की तैयारी भी चल रही है. फिलहाल आत्मनिर्भर भारत योजना की पहली कड़ी है. इसके बाद अन्य उत्पादों को भी इस परियोजना के तहत लाकर और भी महिलाओं को रोजगार देने का काम किया जाएगा. 

उत्पाद की लॉन्चिंग के बाद डॉक्टर गुनवंत सिंह मोंगिया ने कहा कि यह परियोजना ना सिर्फ आत्मनिर्भर भारत और महिला सशक्तिकरण को गति दे रही है, बल्कि इससे कौशल विकास भी हो रहा है. जो महिलाएं इनके प्रशिक्षण केंद्र में प्रशिक्षित हो रही हैं वह देश दुनिया में कहीं भी जाकर रोजगार पा सकती हैं. इसके अलावा प्रशिक्षित महिलाएं अपने स्वयं का रोजगार भी कर सकती है. उन्होंने कहा कि फिलहाल अगरबत्ती निर्माण के क्षेत्र में काम किया जा रहा है. आगे अन्य कई उत्पाद को भी इसी माध्यम से बाजार में लांच किया जाएगा. 

उन्होंने कहा कि स्तरीय उत्पाद के जितने भी मानक है उसे पूरा करते हुए ही मोंगिया ब्रांड के उत्पादों को बाजार में उतारा जाएगा. कार्यक्रम के दौरान कंपनी के निदेशक त्रिलोचन मोंगिया व हरिंदर सिंह मोंगिया नें प्रशिक्षु महिलाओं को शुभकामनाएं दी और उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया.