close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जल्‍द नहीं मिलेगी भीषण गर्मी से निजात, मॉनसून को लेकर आई यह बुरी खबर

राजस्थान में, बुधवार को चुरू लगातार सबसे गर्म स्थान रहा. राज्य में अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश के बावजूद यहां अधिकतम तापमान 47.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

जल्‍द नहीं मिलेगी भीषण गर्मी से निजात, मॉनसून को लेकर आई यह बुरी खबर
चंडीगढ़ में बुधवार को पारा 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा. फोटो IANS

नई दिल्‍ली : भीषण गर्मी झेल रहे उत्‍तर भारत को जल्‍द गर्मी से निजात मिलती नहीं दिख रही है. देश के कुछ हिस्‍सों में पारा 50 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया है. वहीं मॉनसून की राह देख रहे उत्‍तर भारत को इसके लिए अभी और इंतजार करना होगा. मौसम विभाग के अनुसार इस बार मॉनसून एक हफ्ते की देरी से आ सकता है. अब केरल में इसके आठ जून तक दस्तक देने की संभावना है.

आम तौर पर मॉनसून एक जून को केरल में पहुंच जाता है और इसके साथ ही आधिकारिक तौर पर चार महीने के बारिश के मौसम का आगाज होता है. आईएमडी ने मॉनसून को लेकर बुलेटिन में कहा है, ‘‘उत्तर की तरफ धीरे-धीरे बढ़ने की अनुकूल संभावना के कारण आठ जून के आसपास केरल में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की शुरुआत की उम्मीद है. अगले तीन चार दिनों में उत्तर-पूर्वी राज्यों के कुछ भागों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के बढने को लेकर अनुकूल स्थिति बनने की संभावना है.’’ 

राजस्थान में, बुधवार को चुरू लगातार सबसे गर्म स्थान रहा. राज्य में अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश के बावजूद यहां अधिकतम तापमान 47.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अन्य हिस्सों में, कोटा में अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस, गंगानगर में 46.8 डिग्री, बीकानेर में 46 डिग्री, जैसलमेर में 45.1 डिग्री, अजमेर में 44.5 डिग्री और जयपुर में अधिकतम तापमान 44.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.