रांची में 1 महीने में 255 से अधिक ट्रांसफार्मर जले, ये वजह आई सामने...
Advertisement

रांची में 1 महीने में 255 से अधिक ट्रांसफार्मर जले, ये वजह आई सामने...

बिजली विभाग के आंकड़े बताते हैं कि, अब तक जितने भी ट्रांसफार्मर जले हैं, उनमें से 80 फीसद आसमानी बिजली के करंट नहीं झेल पाने की वजह से जले हैं.

रांची में आसमानी बिजली गिरने से लगातार कई ट्रांसफार्मर जल चुके हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

रांची: राजधानी रांची में आसमानी बिजली गिरने से लगातार कई ट्रांसफार्मर जल चुके हैं. 1 महीने में 255 से अधिक ट्रांसफार्मर जल गए हैं. स्थिति यह है कि, 1 दिन में 8 से 9 ट्रांसफार्मर आसमानी बिजली गिरने की वजह से उड़ गए हैं. राजधानी रांची के ग्रामीण इलाकों और शहरी इलाकों में यह घटना घटी है.

जून के बाद जब से शहर में बरसात शुरु हुई है तब से, ट्रांसफार्मर बड़े पैमाने पर चल रहे हैं. बिजली विभाग के आंकड़े बताते हैं कि, अब तक जितने भी ट्रांसफार्मर जले हैं, उनमें से 80 फीसद आसमानी बिजली के करंट नहीं झेल पाने की वजह से जले हैं. ट्रांसफार्मरों को बिजली की कड़क से बचाने के लिए लगाए गए लाइटनिंग अरेस्टर भी फेल हो रहे हैं.

दरअसल, राजधानी रांची के इन इलाकों में ट्रांसफार्मर बिजली विभाग के द्वारा बदले गए हैं. इसमें डोरंडा दुर्गा मंदिर इटकी ,घाघरा नामकुम जैसे जगहों शामिल हैं. बिजली विभाग के अधिकारी की मानें तो, जब आसमान में काफी तेज प्रभाव से बिजली कड़कती है तो, लाइटनिंग अरेस्टर भी ट्रांसफार्मर को नहीं बचा पाते हैं. यह लाइटनिंग अरेस्टर हल्की थंडरिंग में ही काम करते हैं और तमाम जो बिजली के उपकरण हैं, वह खुले आसमान में लगे होते हैं इसलिए उन पर खतरा और अधिक होता है.

ट्रांसफार्मर के पास के बिजली तार पर भी वज्रपात होने से, विद्युत प्रवाह अधिक तेज गति से होने लगती है. इस वजह से ट्रांसफार्मर को नुकसान पहुंचता है. वहीं, दूसरी तरफ तेल चोरी की भी शिकायत मिलती है .उसके खिलाफ जांच भी की जाती है.

अगर ट्रांसफार्मर में तेल की कमी रहेगी तो, उस वजह से भी वज्रपात के दौरान लोड नहीं सह पाने पर ट्रांसफार्मर जलते हैं. ऐसे में कानूनी कार्रवाई भी की जाती रही है. कुछ असामाजिक तत्वों के द्वारा इस घटना को अंजाम दिया जाता है. राजधानी के विभिन्न इलाकों में पेड़ों की टहनी काटने का अभियान भी चलाया जा रहा है, ताकि विद्युत की प्रभा सही तरीके से हो सके.

वहीं, स्थानीय लोगों की मानें तो, बिजली सही तरीके से नहीं मिल पा रही है. ऐसे में वज्रपात से ट्रांसफार्मर के जल जाने से तो और भी समस्या उत्पन्न हो रही है. कई घरों में लगे विद्युत उपकरण जल भी गए हैं. आसपास के लोगों के घर में लगे टीवी फ्रिज वाशिंग मशीन समेत पंखा और कई चीजें जल गई है. लेकिन अब बिजली विभाग के द्वारा ट्रांसफार्मर बदला गया है तो, अब उन्हें राहत मिल रही है.