बिहार में 83 लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित, 27 लोगों की हुई मौत

बिहार में 130 प्रखंड में से बाढ़ से त्राहिमाम मचा हुआ है. बिहार के कुल 1333 पंचायत के 83 लाख 62 हजार लोग बाढ़ से प्रभावित हैं.

बिहार में 83 लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित, 27 लोगों की हुई मौत
बिहार में 83 लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हैं.(फाइल फोटो)

पटना: बिहार में बाढ़ (Flood) प्रभावितों को सरकार की सहायता पहुचना जारी है. सरकार ने 16 लाख 28 हजार 699 बाढ़ प्रभावितो को 6 -6 हजार रुपए दिए हैं. जानकारी के अनुसार, बिहार के 16 जिले बाढ़ प्रभावित हैं. इसमें सीतामढ़ी, शिवहर, सुपौल, किशनगंज, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, खगड़िया, सारण, समस्तीपुर, सीवान, मधुबनी, मधेपुरा और सहरसा में बाढ़ की पानी घुस गया.

बिहार में 130 प्रखंड में से बाढ़ से त्राहिमाम मचा हुआ है. बिहार के कुल 1333 पंचायत के 83 लाख 62 हजार लोग बाढ़ से प्रभावित हैं. सरकार ने 5 लाख 50 हजार लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया है. बाढ़ प्रभावितों को खाना खिलाने के लिए 29 समुदायिक किचेन केंद्र चलाए जा रहे हैं.

इसमें 29 हजार 916 लोग भोजन कर रहे हैं. बाढ़ में डूबने से 27 लोगों की मौत हो चुकी हैं. वहीं, 88 मवेशी की भी जान गई है. राहत बचाव कार्य में एनडीआरएफ (NDRF) और एसडीआरएफ (SDRF) की 21 टुकड़िया लगी हुई हैं. बता दें कि विपक्ष लगातार कोरोना और बाढ़ को लेकर राज्य सरकार पर हमलावर है.

विपक्ष का कहना है कि सरकार बाढ़ प्रभावितों को लेकर कोई ठोस कदम नहीं उठा रहा है. जिससे वह परेशानी झेलने पर मजबूर हैं. हालांकि, सरकार की तरफ से लगातार कहा जा रहा है कि बाढ़ प्रभावित की मदद के लिए हरसंभव कोशिश की जा रही है.