Canada तक पहुंची Super-30 की गूंज, कनैडियन MP ने आनंद कुमार को लेकर कही ये बात

Patna News: फिल्म की रिलीज के बाद, 20 सितंबर को कनाडा में फिल्म की स्पेशल स्क्रीनिंग के लिए आनंद कुमार को न्योता दिया गया था. स्क्रीनिंग के बाद स्टेज पर ही उनका इंटरव्यू हुआ. ब्रिटिश कोलंबिया की पर्यटन, कला और संस्कृति मंत्री लीसा बेयर भी फिल्म की स्क्रीनिंग के मौके पर मौजूद थी.

Canada तक पहुंची Super-30 की गूंज, कनैडियन MP ने आनंद कुमार को लेकर कही ये बात
सुपर-30 के संस्थापक आनंद कुमार. (फाइल फोटो)

Patna: बिहार के पटना में चल रहे प्रसिद्ध IIT कोचिंग संस्थान 'सुपर 30' की गूंज अब भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी हो रही है. कनाडा के सासंद मेपल रिज और पिट मिडोज के सांसद, मार्क डाल्टन (Mark Dalton) ने तारीफ करते हुए कहा, 'सारी बाधाओं को पार कर समाज के गरीब तबके के छात्रों को प्रमुख संस्थानों तक पहुंचने में मदद करने के लिए 'सुपर 30' ने प्रेरणादायी काम किया है.'  कनाडा की संसद में पटना के 'सुपर 30' के संस्थापक आनंद कुमार (Anand Kumar) का नाम गूंज उठा.  

सुपर 30 की सफलता पर हुई चर्चा
उन्होंने ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan) की मुख्य भूमिका वाली फिल्म 'सुपर 30' की सफलता की भी चर्चा करते हुए 'सुपर 30' पुस्तक के लेखक भारत में जन्में और कनाडा के नागरिक डॉ बीजू मैथ्यू की तारीफ की. 'सुपर 30' फिल्म को बीजू मैथ्यू द्वारा लिखी गई पुस्तक से प्रेरित बताया. पुस्तक में  आनंद कुमार का सफरनामा और गरीब वर्गों के लिए कुछ करने की उनकी इच्छा का सार है.

ये भी पढ़ें-एक बार फिर चर्चा में हैं 'सुपर 30' हीरो Anand Kumar, जानिए क्या है वजह...

 

सुपर-30 फिल्म की हुई स्पेशल स्क्रीनिंग
फिल्म की रिलीज के बाद, 20 सितंबर को कनाडा में फिल्म की स्पेशल स्क्रीनिंग (Special Screening) के लिए आनंद कुमार को न्योता दिया गया था. स्क्रीनिंग के बाद स्टेज (Stage) पर ही उनका इंटरव्यू हुआ. ब्रिटिश कोलंबिया की पर्यटन, कला और संस्कृति मंत्री लीसा बेयर भी फिल्म की स्क्रीनिंग के मौके पर मौजूद थी.

देश की प्रतिष्ठित परीक्षाओं में बजता है Super 30 के छात्रों का डंका
बता दें कि अपने कोचिंग में आनंद कुमार 30 गरीब लेकिन पढ़ाई में मेधावी छात्रों को अपने कोचिंग प्रोग्राम में शामिल करते हैं. उन्हें सबकुछ मुफ्त में मिलता है और इस सुविधा की बदौलत वे भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) की प्रतिष्ठित, बेहद प्रतिस्पर्धी और चुनौतीपूर्ण प्रवेश परीक्षा में अपनी किस्मत आजमाते हैं. साल 2012 में भी आनंद कुमार को कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया के वैंकूवर (Vancouver) स्थित  South Asian Cultural Society की ओर से राज्य स्तर पर आयोजित एक कार्यक्रम में सम्मानित किया गया था.

ये भी पढ़ें-सुपर 30 के आनंद के नाम जुडी खास उपलब्धि, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से आया लेक्चर का न्योता

 

मंत्री बोले-अपका करियर सराहनीय
उस कार्यक्रम में ब्रिटिश कोलंबिया सरकार में एडवांस्ड एजुकेशन (Advance Education) विभाग की मंत्री, नाओमी यामामोटो ने आनंद कुमार 'विलक्षण प्रतिभा के धनी' शिक्षक कहा था. यामामोटो ने कहा था, 'शिक्षण का आपका असाधारण करियर सराहनीय है. हम पूरी दुनिया के विशिष्ट प्रयोगवादियों और विद्वानों का गर्व से स्वागत करते हैं और मुझे आनंद कुमार का ब्रिटिश कोलंबिया में स्वागत करते हुए खुशी हो रही है. उन्होंने शिक्षा के प्रकाश को समाज के अंधेरे कोने तक उल्लेखनीय ढंग से फैलाया है.' बाद में, कुमार कनाडा भी गए और उन्होंने ब्रिटिश कोलंबिया यूनिवर्सिटी (British Columbia University) को संबोधित भी किया. वैंकूवर के एक भव्य आयोजन में, डाल्टन ने सरकार की और से आनंद को एक प्रशस्ति पत्र भी दिया. उसके बाद से ही, डाल्टन आनंद कुमार और उनके कार्यों की जानकारी रखते हैं.