close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिहार के इन सांसदों को मिली केंद्रीय मंत्रालय में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी

बिहार से तीन सांसदों को केंद्रीय मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है. जबकि तीन सांसदों को केंद्रीय राज्यमंत्री की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

बिहार के इन सांसदों को मिली केंद्रीय मंत्रालय में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी
बिहार के सांसदों को केंद्रीय मंत्री की मिली जिम्मेदारी.

नई दिल्लीः नरेंद्र मोदी ने दोबारा प्रधानमंत्री पद और गोपनीयता की शपथ ले ली है. जिसके बाद अब मंत्रिमंडल का बंटवारा भी कर दिया गया है. बिहार से छह सांसदों को मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है. साथ ही उन्हें पद को गोपनीयता की शपथ भी दिलाई गई है. हालांकि, इनमें तीन सांसदों को केंद्रीय मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है. जबकि तीन सांसदों को केंद्रीय राज्यमंत्री की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

बिहार से रविशंकर प्रसाद, गिरिराज सिंह और रामविलास पासवान को केंद्रीय मंत्रालय सौंपा गया है. जबकि आरके सिंह, नित्यानंद राय और अश्विनी चौबे को केंद्रीय राज्यमंत्री बनाया गया है.

पटना साहिब से सांसद बने रविशंकर प्रसाद को कानून मंत्रालय सौंपा गया है. वह पिछली मोदी सरकार में भी कानून मंत्रालय की ही जिम्मेदारी संभाल रहे थे. इसलिए इस बार उनके मंत्रालय में बदलाव नहीं किया गया है.

रविशंकर प्रसाद को संचार मंत्रालय और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की भी जिम्मेदारी सौंपी गई है. यह सारे मंत्रालय रविशंकर प्रसाद के पास पिछली सरकार में भी थे.

वहीं, गिरिराज सिंह को पशुपालन और मत्सय मंत्रालय सौंपा गया है. हालांकि, पिछली सरकार में वह सूक्ष्म, लघु एवं मध्योम उद्यम मंत्रालय संभाल रहे थे. लेकिन इस बार उनकी जिम्मेदारी में बदलाव किया गया है.

एलजेपी प्रमुख रामविलास पासवान की भी जिम्मेदारी में बदलाव नहीं किया गया है. उन्हें फिर से खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मंत्रालय सौंपा गया है. वह पिछली सरकार में भी इसी मंत्रालय को संभाल रहे थे.

इसके अलावा नित्यानंद राय जो पहली बार केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल हुए हैं. उन्हें बड़ी जिम्मेदारी दी गई है. उन्हें गृह राज्यमंत्री बनाया गया है. साथ ही अश्विनी चौबे को स्वास्थ्य राज्यमंत्री बनाया गया था. हालांकि वह पिछली सरकार में भी इसी जिम्मेदीरी को संभाल रहे थे. आरके सिंह को उर्जा राज्यमंत्री की जिम्मेदारी दी गई है. सिंह भी पहले से यह जिम्मेदारी संभाल रहे थे.