घोटालाः बकरी दिलाने के नाम पर दलितों को बनाया 'बकरा'!
Advertisement

घोटालाः बकरी दिलाने के नाम पर दलितों को बनाया 'बकरा'!

बिहार के नालंदा स्थित के धरहरा गांव में दलितों के साथ फर्जीवाड़े का मामला सामने आया है. सिलाव थाना क्षेत्र स्थित धरहरा गांव के दलितों के नाम पर बैंक से फर्जी लोन लेने का मामला सामने आने के बाद दलितों के बीच हड़कंप मच गया है. यहां करीब 105 दलितों के नाम पर मध्य बिहार ग्रामीण बैंक से केसीसी लोन निकाला गया है.

नालंदा में दलितों के नाम पर फर्जी लोन निकाला गया है.

नालंदाः बिहार के नालंदा स्थित के धरहरा गांव में दलितों के साथ फर्जीवाड़े का मामला सामने आया है. सिलाव थाना क्षेत्र स्थित धरहरा गांव के दलितों के नाम पर बैंक से फर्जी लोन लेने का मामला सामने आने के बाद दलितों के बीच हड़कंप मच गया है. यहां करीब 105 दलितों के नाम पर मध्य बिहार ग्रामीण बैंक से केसीसी लोन निकाला गया है. पीड़ित दलित ग्रामीणों का आरोप है कि बकरी दिलाने के नाम पर उनसे धोखा-धड़ी की गई है. उनका आरोप है कि बैंक कर्मचारियों की मदद से उनके साथ लोन निकालने का फर्जीवाड़ा किया गया है. इस धोखा-धड़ी का पता उन्हें तब चला जब बैंक की ओर से उन्हें नोटिस भेजा गया. बैंक ने उन लोगों के नाम पर भी नोटिस भेजा है जो अब इस दुनिया में नहीं हैं.

  1. दलितों के नाम पर ग्रामीण बैंक से केसीसी लोन निकाला गया
  2. बैंक से नोटिस मिलने के बाद फर्जीवाड़े का पता चला
  3. बकरी दिलाने के नाम पर दलितों से लगवाया था अंगूठा

दरअसल बैंक ने 105 दलितों के नाम केसीस लोन न चुकाने का नोटिस भेजा है. नोटिस देखते ही लोगों में हड़कंप मच गया है. जिन लोगों के नाम पर नोटिस आया है, उनका कहना है कि उन्होंने लोन का कोई पैसा नहीं लिया है. उन्होंने बताया कि उनसे एक व्यक्ति ने उनसे कुछ साल पहले बकरी दिलाने और रोजगार दिलाने के नाम पर किसी कागज पर अगुंठे का निशान लिया था. लेकिन उन्हें पैसा नहीं मिला.

देखें तस्वीर, बिहार-झारखंड में राजनीतिक पार्टियों की अंबेडकर जयंती, राजनेताओं ने किया बाबा साहेब पर सियासत

यह मामला साल 2007-09 का है जब नोटिस भेजे गए लोगों के नाम पर केसीसी लोन निकाला गया है. ग्रामीण बैंक से यह लोन निकाला गया है. लोन के पैसे वापस नहीं करने पर बैंक ने उन लोगों के नाम पर नोटिस भेजा है जिनके नाम पर लोन निकाले गए थे. लेकिन जब नोटिस मिला तो हड़कंप मच गया. ग्रामीण फर्जीवाड़े के बारे सुनकर सदमे में है.

झारखंडः नगर निकाय चुनाव प्रचार का शोर थमा, 34 नगर निकायों के लिए 16 को होगा मतदान

वहीं, बैंक का नोटिस उन लोगों को भी भेजा गया है जिनका निधन पहले ही हो गया है. ग्रामीणों ने आशंका जतायी है कि यह फर्जीवाड़ा बैंक कर्मचारियों की मिली भगत से हुई है. उन लोगों ने इस बात की शिकायत डीएम से भी की है. उन्होंने 16 मार्च को ही डीएम को आवेदन देकर जांच की गुहार लगायी है. लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है. 

Trending news