close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजधानी पटना के तर्ज पर अब मधुबनी पेंटिंग से सजेगा नालंदा

राजधानी पटना की तर्ज पर अब नालंदा की दीवारों पर भी ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत की कलाकृतियां दिखेगी.

राजधानी पटना के तर्ज पर अब मधुबनी पेंटिंग से सजेगा नालंदा
नालंदा में भी मधुबनी पेंटिंग से शहर को सजाया जाएगा.

नालंदाः राजधानी पटना की तर्ज पर अब नालंदा की दीवारों पर भी ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत की कलाकृतियां दिखेगी. जिसके लिए आज जिलाधिकारी आवास के समीप की दीवारों पर राजधानी पटना से आये चित्रकारों के दल ने मधुबनी और बुद्ध पेंटिंग कर अपने अपने कला का प्रदर्शन किया.

इन चित्रकारों में बेहतर प्रदर्शन करने वाले कलाकारों के द्वारा शहर के अन्य मार्गों की दीवारों पर पेंटिंग की जाएगी. इस मौके पर नगर आयुक्त सौरभ जोरवाल ने बताया की नालंदा एक अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक स्थल है.

नालंदा आने वाले पर्यटक बिहार शरीफ के पुरातात्विक अवशेष और बौद्ध स्थलों का भर्मण करने आते हैं. इस पेंटिंग के माध्यम से भगवान बुद्ध और भगवान महावीर के जीवन पर भी आधारित पेंटिंग बनाई जायेगी ताकि यहां आने वाले पर्यटक नालंदा की ऐतिहासिक और सांस्कृतिक पृष्ट भूमि को जान सकें.

उन्होंने कहा कि इस पेंटिंग के ऊपर 50 लाख रुपए खर्च किये जायेंगे. इसके अलावा शहर के सभी चौक चौराहों और पार्कों का सौंदर्यीकरण किया जाएगा. नालंदा भगवान बुद्ध और महावीर की भूमि रही है इसलिए बुद्ध पेंटिंग को प्राथमिकता दी जा रही है.

उन्होंने बताया की अगले 5 वर्षों में बिहार शरीफ शहर पूरी तरह स्मार्ट हो जाएगा. जिसका कार्य युद्ध स्तर पर शुरू कर दिया गया है. शहर के चौक चौराहे ,पार्क के भी सौंदर्यीकरण का काम जल्द शुरू किया जाएगा.