झारखंड के हजारीबाग में नक्सलियों ने चिपकाए पोस्टर, देखें VIDEO

हजारीबागी के विष्णुगढ़ थानान्तर्गत खरकी पंचायत भवन के चार दिवारी और गांव ओडीएफ के बोर्ड में देर रात नक्सलियों ने पोस्टर चिपकाया है.

झारखंड के हजारीबाग में नक्सलियों ने चिपकाए पोस्टर, देखें VIDEO
झारखंड के हजारीबाग में नक्सलियों ने चिपकाए पोस्टर.

हजारीबाग: झारखंड में पुलिस की कार्रवाई से बैकफुट पर चल रहे नक्सली अब पोस्टर के जरिए अपना सक्रियता फैलाने की कोशिश कर रहे हैं. इसी क्रम में हजारीबागी के विष्णुगढ़ थानान्तर्गत खरकी पंचायत भवन के चार दिवारी और गांव ओडीएफ के बोर्ड में देर रात नक्सलियों ने पोस्टर चिपकाया है.

दरअसल, यह कोई पहला मौका नहीं है जब नक्सलियों ने इस तरह के पोस्टर चिपकाए हैं. इससे पहले झारखंड के बोकारो में बीते दिनों ने नक्सलियों ने पोस्टर चिपकाए थे. बोकारो जिले के आईईएल थाना क्षेत्र के गोमिया प्रखंड कार्यालय के मुख्य गेट सहित बैंक मोड़ बस स्टैंड पर बुधवार की देर रात भाकपा माओवादी ने दर्जन भर पोस्टर लगाए. 

माओवादियों  के द्वारा किए पोस्टर में लिखा है, '16वां स्थापना दिवस को उत्साह के साथ पालन करें. व्यापक जन प्रतिरोध आंदोलन का निर्माण करें. माओवादियों के द्वारा दूसरे पोस्टर में लिखा है कि 'देश की सम्पदा पर कॉरपोरेट लूट खसोट के खिलाफ व्यापक जन प्रतिरोध आंदोलन का निर्माण करें. मिशन समाधान 2018 से 2022 को पूरी तरह विफल करें. जल, जंगल और जमीन सहित जनता का तमाम अधिकार कायम करें.'

वहीं, तीरसे पोस्टर में लिखा, '16 वां स्थापना दिवस को उत्साह के साथ पालन करें.' गौरतलब है कि  21 सितंबर, 2004 को नक्सली संगठन सीपीआइएमएल, पीपुल्स वार ग्रुप एवं एमसीसीआई का विलय हुआ था. तब तीनों संगठन ने मिलकर भाकपा माओवादी नामक नक्सली संगठन की स्थापना की थी. तब से उस संगठन की वर्षगांठ दिवस प्रत्येक वर्ष 21 सितंबर से सप्ताह भर मनाया जाता है. 

इस बार 16 वां स्थापना दिवस मानाया जा रहा है. शहरी क्षेत्र माओवादियों द्वारा पोस्टिंग किए जाने से क्षेत्र में लोगों के बीच दहशत का माहौल है. इधर, बोकारो पुलिस कप्तान चंदन झा ने कहा कि नक्सली या नक्सलियों के समर्थक द्वारा आई एल थाना क्षेत्र के बैंक मोड़  और तेनुघाट थाना क्षेत्र में दो जगह नक्सली पोस्टरिंग की गई है. जिसके जांच कर सत्यता जानने के लिए दोनों थाना प्रभारियों के नेतृत्व में टीम गठन किया गया है. उन्होंने कहा कि इसकी मॉनिटरिंग बेरमो एसडीपीओ सतीश चंद्र झा कर रहे हैं. घटना में संलिप्त दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.