बिहार में सरकार बनाने की कवायद शुरू, नीतीश कुमार के आवास पर NDA की बैठक आज
Advertisement

बिहार में सरकार बनाने की कवायद शुरू, नीतीश कुमार के आवास पर NDA की बैठक आज

एनडीए बहुमत के साथ सरकार बनाने को तैयार है. सरकार की रूपरेखा क्या होगी इसे लेकर अभी तक अटकलों का बाजार गर्म है लेकिन आज से आधिकारिक रूप से सरकार बनाने की कवायद शुरू हो जाएगी. 

सीएम आवास पर एनडीए की आज अहम बैठक होने वाले है. (फाइल फोटो)

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव संपन्न हो गया है और नतीजे भी सामने आ गए हैं. एनडीए बहुमत के साथ सरकार बनाने को तैयार है. सरकार की रूपरेखा क्या होगी इसे लेकर अभी तक अटकलों का बाजार गर्म है लेकिन आज से आधिकारिक रूप से सरकार बनाने की कवायद शुरू हो जाएगी. 

सीएम आवास पर एनडीए की आज अहम बैठक होने वाले है जिसमें सरकार की रूपरेखा और मंत्रीमंडल के गठन पर चर्चा होगी. गुरुवार को पत्रकारों के सवाल पर नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने कहा था कि एनडीए का ही निर्णय सर्वमान्य होगा.  वहीं, पीएम मोदी और अमित शाह (Amit Shah) पहले ही साफ कर चुके हैं कि बिहार में बीजेपी की ज्यादा सीटें आने पर भी नीतीश कुमार ही सीएम होंगे. 

नीतीश कुमार ने गुरुवार को कहा था कि मैंने कोई दावा नहीं किया है. एनडीए जो फैसला लेगी वही माना जाएगा.  राजनीतिक गलियारों में ये चर्चा जरूर है कि अब जेडीयू नहीं बीजेपी, एनडीए में ड्राइविंग सीट पर आ गई है और बीजेपी झुकने के मूड में नहीं है. 

स्वभाविक तौर पर नीतीश कुमार को बीजेपी के हिसाब से चलना होगा. अब तक यही देखा गया था कि नीतीश कुमार बिहार बीजेपी पर भारी पड़ते थे और उनके फैसले को बीजेपी को मानना पड़ता था. लेकिन, इस बार परिस्थितियां थोड़ी अलग होगी. 

देखने वाली बात ये भी होगी कि बिहार में बीजेपी उपमुख्यमंत्री किसे चुनती है. पिछले 15 सालों से सुशील मोदी लगातार इस पद पर हैं लेकिन इस बार चर्चा कामेश्वर चौपाल के डिप्टी सीएम बनने की भी हो रही है. ऐसे में आज शाम की अहम बैठक के बाद कई फैसलों पर मुहर लग सकती है.