close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

नीतीश कुमार पहुंचे अमित शाह के घर, थोड़ी देर में सीट शेयरिंग का ऐलान

बैठक के बाद तीनों दलों के नेता प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. इस दौरान बिहार में एनडीएक के घटक दलों के बीच सीट शेयरिंग की घोषणा की जाएगी. 

नीतीश कुमार पहुंचे अमित शाह के घर, थोड़ी देर में सीट शेयरिंग का ऐलान
सीट शेयरिंग पर अमित शाह के घर NDA की बैठक. (फाइल फोटो)

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के घर पहुंच चुके हैं. लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामविलास पासवान और संसदीय बोर्ड के नेता चिराग पासवान भी पहुंचे हैं. अमित शाह के घर सीट शेयरिंग पर एनडीए के घटक दलों के बीच निर्णायक बैठक होने वाली है.

बैठक के बाद तीनों दलों के नेता प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. इस दौरान बिहार में एनडीएक के घटक दलों के बीच सीट शेयरिंग की घोषणा की जाएगी. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, आज की बैठक में सीटों की संख्या के साथ-साथ किस दल के खाते में कौन सी सीट गई है इसकी भी घोषणा की जाएगी.

सीट शेयरिंग के नए समीकरण के मुताबिक बीजेपी ने गठबंधन के घटक दलों के लिए सबसे ज्यादा कुर्बानी दी है. 2014 के लोकसभा चुनाव की बात करें तो बिहार में बीजेपी 30, लोजपा सात और रालोसपा तीन सीटों पर चुनाव लड़ी थी. इस चुनाव में जेडीयू ने बीजेपी से गठबंधन तोड़ लिया था. जेडीयू के साथ आने के बाद सबसे ज्यादा बीजेपी को नुकसान उठाना पड़ रहा है.

नए फॉर्मूले के आधार पर बीजेपी और जेडीयू 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ने जा रही है वहीं, लोजपा के खाते में सात लोकसभा सीट गई है. इस बात की संभावना है कि पहले जो राज्यसभा की एक सीट पासवान को दी जा रही थी, वह अब नहीं मिले. आज होने वाले प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीटों की संख्या के साथ-साथ कौन किस सीट पर चुनाव लड़ेगा इसकी भी घोषणा हो कर दी जाएगी.