कल तक तय हो जाएगा NDA का सीट शेयरिंग मसौदा, LJP के दबाव में नहीं आएगी BJP-JDU

यह भी तय हुआ कि 243 में आधी सीटें नीतीश कुमार+ हम पार्टी के लिए और आधी में बीजेपी और एलजेपी को दी जाएगी. अगर एलजेपी ज्यादा सीट मांगें तो बीजेपी के लिए परेशानी क्योंकि बीजेपी को अपने हिस्से में एलजेपी को समायोजित करना है.

कल तक तय हो जाएगा NDA का सीट शेयरिंग मसौदा, LJP के दबाव में नहीं आएगी BJP-JDU
कल तक तय हो जाएगा NDA का सीट शेयरिंग मसौदा, LJP के दबाव में नहीं आएगी BJP-JDU.

पटना: बिहार चुनाव को लेकर बीजेपी नेताओं की राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) के आवास पर तकरीबन पांच घंटे तक बैठक चली है. इस बैठक में बीजेपी और संघ के तमाम बड़े नेता मौजूद दिखे. गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah), बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, बीएल संतोष, भूपेंद्र यादव, बिहार बीजेपी चुनाव प्रभारी देवेन्द्र फड़णवीस शामिल थे. 

इसके अलावा उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल (Sanjay Jaisawal), केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, बिहार बीजेपी संगठन मंत्री नागेंद्र बैठक में मौजूद थे.

इस दौरान सीट शेयरिंग फार्मूले पर चर्चा की गई. इस बात पर भी चर्चा हुई कि बीजेपी-जेडीयू बहुत ज्यादा एलजेपी के दबाव में नहीं आएगी. यह तय हुआ है कि लगभग 20 सीट LJP को देने की तैयारी है. LJP अगर ज्यादा सीटों पर अड़ी रही तो बीजेपी-जेडीयू LJP को छोड़ने को तैयार हो जाएगी.

बैठक में यह भी तय हुआ कि 243 में आधी सीटें नीतीश कुमार+ हम पार्टी के लिए और आधी में बीजेपी और एलजेपी को दी जाएगी. अगर एलजेपी ज्यादा सीट मांगें तो बीजेपी के लिए परेशानी क्योंकि बीजेपी को अपने हिस्से में एलजेपी को समायोजित करना है.

बता दें कि जेडीयू, एलजेपी के सीटों के लिए अपने हिस्से की सीट देने को तैयार नहीं है. एलजेपी गठबंधन से अलग जाए तो जेडीयू को परहेज़ नहीं है. बीजेपी हालांकि, एलजेपी को गठबंधन में बनाए रखने की जिद पर अड़ी हुई है. 

दिल्ली बैठक के बाद बिहार बीजेपी प्रभारी भूपेन्द्र यादव और चुनाव प्रभारी देवेन्द्र फडणवीस पटना लौटे. पटना में जेडीयू नेताओं से उनकी बातचीत होगी. 

दिल्ली में आज की बैठक में बीजेपी ने A, B, C कैटेगरी की सीटों को चिह्नित कर लिया है. A कैटेगरी वो जहां गठबंधन में बीजेपी के जीतने की संभावना सबसे अच्छी है. जेडीयू के साथ चिह्नित सीटों पर बात होगी. बीजेपी नेताओं को उम्मीद है कि चिराग पासवान आखिरकार फॉर्मूला स्वीकार करेंगे.

गठबंधन का फॉर्मूला सेट होने के बाद दिल्ली में 2 अक्टूबर को सीट शेयरिंग फॉर्मूला का ऐलान हो सकता है. बिहार चुनाव के प्रदेश चुनाव समिति की कल पटना में बैठक होगी. प्रदेश चुनाव समिति द्वारा तय नामों का पैनल इसके बाद दिल्ली आएगा.

3 अक्टूबर से 4 अक्टूबर को दिल्ली में बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक में नामों पर मुहर लगेगी. कल तक एनडीए का सीट शेयरिंग फॉर्मूला तय होने की पूरी गुंजाइश है.हो सकता है.