सुपौल में नहीं जल पाई 'लालटेन', 5 विधानसभा सीटों पर NDA का कब्जा
Advertisement

सुपौल में नहीं जल पाई 'लालटेन', 5 विधानसभा सीटों पर NDA का कब्जा

सुपौल से मौजूदा विधायक और बिहार के उर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने लगातार आठवीं बार अपनी जीत का परचम लहराया है.

सुपौल में नहीं जल पाई 'लालटेन'. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव में कोसी क्षेत्र के सुपौल जिला में इस बार लालटेन नहीं जल पाई. जिले के सभी पांचों विधानसभा सीटों पर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का कब्जा हो गया है. सुपौल से मौजूदा विधायक और बिहार के उर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने लगातार आठवीं बार अपनी जीत का परचम लहराया है.

नेपाल की सीमा से लगे सुपौल जिले की पांच विधानसभा सीटों में से एक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के खाते में गई है जबकि बाकी चार सीटों पर जनता दल (यूनाइटेड) ने जीत हासिल की है. सुपौल से जद (यू) के बिजेंद्र प्रसाद यादव ने अपने निकटम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस प्रत्याशी मिन्नतुल्लाह रहमानी को 28,099 मतों से पराजित किया है.

बिजेंद्र प्रसाद को 50.2 फीसदी वोट मिले जबकि रहमानी को 33.83 फीसदी मत मिले. पिछली बार 2015 में बिजेंद्र प्रसाद यादव ने भाजपा प्रत्याशी किशोर कुमार को 37,297 से मतों से पराजित किया था. इस बार उनकी जीत का अंतर कम हुआ है.

पिछले विधानसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) को पिपरा विधानसभा सीट पर जीत मिली थी और राजद के साथ महागठबंधन के घटक के तौर पर चुनाव मैदान में उतरी जद(यू) के उम्मीदवार सुपौल, निर्मली और त्रिवेणीगंज सीट से विजयी रहे थे जबकि छातापुर से भाजपा के नीरज कुमार सिंह बबलू विजेता रहे थे.

भाजपा प्रत्याशी नीरज कुमार सिंह बबलू ने छातापुर से राजद के विपिन कुमार सिंह को 20,635 मतों से शिकस्त दी है. भाजपा प्रत्याशी को जहां 46.39 फीसदी वोट मिले वहां राजद उम्मीदवार को 36.18 फीसदी मत मिले हैं.

जिले के निर्मली विधानसभा सीट से जद(यू) प्रत्याशी अनिरुद्ध प्रसाद यादव ने राजद के यदुवंश कुमार यादव को 43,922 मतों से पराजित किया है. अनिरुद्ध प्रसाद यादव 2015 में 23,951 वोटों के अंतर से जीते थे. इस बार उनके जीत का अंतर बढ़ा है.

वहीं, त्रिवेणीगंज विधानसभा सीट से जद(यू) प्रत्याशी वीणा भारती ने राजद के संतोष कुमार को 3,032 मतों से शिकस्त दी है. इससे पहले 2015 में जद(यू) के ही टिकट पर वीणा भारती ने लोक जनशक्ति पार्टी के उम्मीदवार अनंत कुमार भारती को 52,400 मतों से पराजित किया था. इस बार उनकी जीत का अंतर कम रहा.

वहीं, पिपरा विधानसभा सीट जहां पिछली बार राजद ने जीत का परचम लहराया था वहां इस बार लालटेन नहीं जल पाई. पिपरा से राजद प्रत्याशी विश्वमोहन कुमार को जद(यू) के राम विलास कामत ने 19,245 मतों से परास्त किया है. पिछले विधानसभा चुनाव 2015 में पिपरा से राजद के यदुवंश कुमार यादव ने उस समय भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ा था और विश्वमोहन कुमार को 36,369 मतों से शिकस्त दी थी. पूर्व सांसद और भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता रहे विश्वमोहन कुमार चुनाव से कुछ दिनों पहले ही पाला बदलकर राजद का दामन थामा था.

(इनपुट-आईएएनएस)