गोपालगंज: बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में NDRF ने चलाया रेस्क्यू ऑपरेशन, 31 लोगों की बचाई जान

कमान्डेंट ने कहा कि, अब तक एनडीआरएफ की टीमें बाढ़ प्रभावित पूर्वी चम्पारण, पश्चिम चम्पारण, गोपालगंज, सुपौल, दरभंगा और सारण जिलों में रेस्क्यू ऑपेरशन चलाकर 4,900 लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया है.

गोपालगंज: बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में NDRF ने चलाया रेस्क्यू ऑपरेशन, 31 लोगों की बचाई जान
गोपालगंज: बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में NDRF ने चलाया रेस्क्यू ऑपरेशन, 31 लोगों की बचाई जान.

गोपालगंज: बिहार के गोपालगंज जिला में गंडक नदी का तटबन्ध टूटने से बैकुंठपुर प्रखंड के कई गांव जलमग्न हो गए हैं. ग्रामीण लोग बाढ़ आपदा के गम्भीर चुनौतियों से जूझ रहे हैं. 

कमान्डेंट विजय सिन्हा ने बताया कि, शनिवार/रविवार की रात गोपालगंज जिला प्रशासन से सूचना मिलने पर 9वीं वाहिनी एनडीआरएफ (NDRF) की एक टीम उप कमान्डेंट कुलदीप कुमार गुप्ता के कुशल नेतृत्व में बैकुंठपुर प्रखंड के गंडक नदी की बाढ़ से जलमग्न सांवलिया गांव में रात में पहुंची.

इस दौरान टीम ने रेस्क्यू ऑपेरशन चलाकर बाढ़ में फंसे 31 लोगों को सुरक्षित निकालकर बचाया. कमान्डेंट विजय सिन्हा ने बताया कि, सांवलिया गांव में गंडक नदी का पानी अचानक भर जाने से, ये लोग अलग-अलग मकानों के छतों पर विषम परिस्थितियों में आश्रय लिए हुए थे और बाढ़ आपदा के कठिन चुनौती का सामना कर रहे थे.

उन्होंने कहा कि, इनमें महिलाएं, बच्चे और वृद्ध सभी लोग शामिल थे. जिला प्रशासन के समन्वय से रात 11:45 बजे से सुबह के लगभग 4:00 बजे तक रेस्क्यू ऑपेरशन बहुत ही सावधानीपूर्वक एनडीआरएफ के कार्मिकों द्वारा चलाया गया. इस रात्रि ऑपेरशन में जीपीएस, हेड लैंप, सर्च लाइट और रेस्क्यू बोट की मदद से मुसीबत में फंसे 10 महिलाओं, 12 बच्चों तथा 9 पुरुषों को जलमग्न गांव से सुरक्षित निकाला गया.

कमान्डेंट सिन्हा ने कहा कि, अब तक एनडीआरएफ की टीमें बिहार के बाढ़ प्रभावित पूर्वी चम्पारण, पश्चिम चम्पारण, गोपालगंज, सुपौल, दरभंगा और सारण जिलों में रेस्क्यू ऑपेरशन चलाकर मुसीबत में फंसे लगभग 4,900 लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया है. वर्तमान में एनडीआरएफ की 21 टीमें 102 रेस्क्यू बोटों के साथ बिहार राज्य के 12 जिलों में तैनात है.