'नक्शे' पर विवाद के बीच नेपाल की तरफ से फायरिंग, 1 की मौत, 3 घायल

 बिहार के सीतामढ़ी के सोनबरसा थाना क्षेत्र  के लालबन्दी बॉर्डर के पास भारत-नेपाल सीमा पर फायरिंग हुई है. नेपाली पुलिस और स्थानीय भारतीय नागरिक के साथ हिंसक झड़प हुई जिसमे नेपाल पुलिस  की फायरिंग से एक शख्स की मौत हो गई है. 

'नक्शे' पर विवाद के बीच नेपाल की तरफ से फायरिंग, 1 की मौत, 3 घायल
नेपाली पुलिस और स्थानीय भारतीय नागरिकों के बीच हिंसक झड़प हुई है.

सीतामढ़ी: भारत-नेपाल के बीच तनाव के दौरान सीमा पर फायरिंग हुई है. बिहार के सीतामढ़ी के सोनबरसा थाना क्षेत्र के लालबन्दी बॉर्डर के पास नेपाली पुलिस और स्थानीय भारतीय नागरिकों के बीच हिंसक झड़प हुई है. नेपाल पुलिस की तरफ से की गई फायरिंग में एक शख्स की मौत हो गई है. वहीं, तीन लोग इस फायरिंग में गंभीर रूप से घायल हुए हैं. मिली जानकारी के अनुसार एक घायल को नेपाल की पुलिस अपने साथ ले गई. फिलहाल इस मामले की छानबीन की जा रही है और सशस्‍त्र सीमा बल की टीम भी घटना स्थल के लिए रवाना हो गई है.

मौके पर एसएसबी के कई सीनियर अधिकारी भी मौजूद हैं. इस घटना की पुष्टि सशस्‍त्र सीमा बल के बिहार सेक्टर के आईजी ने की है. वहीं, स्थानीय लोगों का कहना है कि यह फायरिंग नेपाल पुलिस की तरफ से की गई है. 

स्थानीय लोगों से मिली प्राथमिक रिपोर्ट के मुताबिक एपीएफ के जवानों ने लगन यादव की पुत्रवधू की इलाके में उपस्थिति पर तब आपत्ति जताई जब उसे उन्होंने भारत में मौजूद कुछ लोगों से बातचीत करते हुए देखा.’’ उन्होंने बताया कि लगन यादव की पुत्रवधू नेपाल की है.

अधिकारियों ने बताया कि स्थानीय लोगों की सीमा के दोनों ओर रिश्तेदारी है और कोई बाड़ नहीं होने की वजह से लोग सीमा के दोनों ओर रिश्तेदारों से मिलने आते- जाते रहते हैं. उन्होंने बताया कि एपीएफ कर्मियों ने इस मुलाकात पर आपत्ति जताई जिसके बाद नेपाल पुलिस के कर्मियों और स्थानीय लोगों के बीच बहस हुई और घटनास्थल पर भारत की ओर से 75 से 80 लोग जमा हो गए. वहीं, एपीएफ का दावा है कि उसने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पहले हवा में गोली चलाई, लेकिन बाद में हथियार छीने जाने के भय से उन्होंने लोगों पर निशाना साधकर गोली चलाई जो तीन लोगों को लग गई.

पको बता दें कि भारत-नेपाल की सीमा पर लगातार तनावपूर्ण हालात चल रहे हैं. दोनों देशों के बीच फिलहाल नक्शे को लेकर विवाद चल रहा है. नेपाल के नए नक्शे में कालापानी और लिपुलेख को शामिल किए जाने के बाद दोनों देशों के बीच सीमा संबंधी विवाद पर बातचीत को लेकर संशय हो गया है.

इस नए नक्शे में नेपाल ने कुल 395 वर्गकिलोमीटर के इलाके को अपने हिस्से में दिखाया है. इसमें लिम्पियाधुरा, लिपुलेख और कालापानी के अलावा गुंजी, नाभी और काटी गांव भी शामिल हैं.