पटना: विशेष चेकिंग अभियान को रोककर पहले चलाया जाएगा नए नियमों को लेकर जागरूकता अभियान

12 सितंबर के बाद अभियान खत्म होने पर वाहन चालकों के पास कागजात नहीं होने से लोगों और पुलिस के साथ झड़प होने की शिकायत मिल रही थी.  

पटना: विशेष चेकिंग अभियान को रोककर पहले चलाया जाएगा नए नियमों को लेकर जागरूकता अभियान
15 सितंबर से 21 सितंबर तक ट्रैफिक नियमों की जानकारी देने के लिए विशेष जागरूकता अभियान चलाया जायगा.

पटना : बिहार की राजधानी पटना में नए मोटर विकल एक्ट के तहत चलाए जा रहे रहे चेकिंग अभियान को लेकर पटना प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर ने पटना शहर में यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए ट्रैफिक नियमों के संबंध में लोगों को जागरूक करने के लिए कई प्रकार के संसोधन करने का निर्देश जारी किया है इसके लिए नए मोटर विकल एक्ट 2019 को प्रभावकारी ढंग से लागू करने के उद्देश्य से 6 सितंबर से 12 सितंबर के बीच चेकिंग अभियान चलाया गया था.

इसके बाद ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालो से जुर्माना की राशि वसूल की गई थी. जिसमें सीट बेल्ट और हेलमेट नहीं पहनने वालो पर संबंधित कार्रवाई कर लाखो रूपये की जुर्माने की राशि वसूल की गई थी. लेकिन 12 सितंबर के बाद अभियान खत्म होने पर वाहन चालकों के पास कागजात नहीं होने से लोगों और पुलिस के साथ झड़प होने की शिकायत मिल रही थी. 

 

इसलिए यह निर्णय लिया गया इस विशेष अभियान को बंद कर 15 सितंबर से 21 सितंबर तक ट्रैफिक नियमों की जानकारी देने के लिए विशेष जागरूकता अभियान चलाया जायगा. जिसमें ट्रैफिक पुलिस और जिला प्रशासन के द्वारा जगह-जगह बैनर पोस्टर और शहर के अलग अलग जगहों पर चार-चार गाड़ियों के साथ जागरूकता अभियान चलाया जायगा. साथ ही माइकिंग के द्वारा भी प्रचार-प्रसार कर लोगो को जागरूक करने की अपील की जाएगी और इसमें मीडिया के माध्यम से लोगों तक संदेश पहुंचाकर जागरूक किया जाएगा.  इसके साथ एनसीसी कैडेटके जवान को भी सड़को पर लगाया जायगा.

प्रशासन ने निर्णय लिया है कि विद्यालयों में जिला शिक्षा पदाधिकारी के माध्यम से बच्चों के बीच भी जागरूकता अभियान चलाया जाएगा. और विशेष तौर पर अभिभावकों जागरूक किया जायगा ताकि की कम उम्र के बच्चो को वाहन चलाने से रोका जाए. इस बीच में लोगों से अपील की जाएगी जिन लोगों ने वाहन के कागजात नहीं बनाए हैं उन लोगों के लिए अलग-अलग जगहों पर इंश्योरेंस कंपनी को बुलाकर कैंप लगवाए जाएंगे ताकि इंश्योरेंस करवाने में जो परेशानी आ रही है वह परेशानी नहीं आए और ऑन द स्पॉट फिटनेस सर्टिफिकेट प्रदान करने के लिए जगहों को चिन्हित कर ऑन स्पॉट सर्टिफिकेट प्रदान किए जाएंगे.

इसके साथ ही हेलमेट खरीदने की भी जानकारी दी जाएगी. लेकिन यह सभी कार्य निर्धारित किये समय 1 सप्ताह के अंदर पूर्ण की जाएगी. साथ ही  ट्रैफिक को बेहतर बनाने के लिए पटना शहर के आठ प्रमुख सड़को पर समान ढोने वाले ठेला को पिक आवर में परिचालन बंद करने का निर्देश जारी किया जो की सुबह नौ बजे के पहले और दोपहर 3 बजे से पांच बजे तक चलाए जाएंगे.