टाटा कैंसर अस्पताल की तर्ज पर मुजफ्फरपुर में खुलेगा हॉस्पिटल, पीएम मोदी करेंगे शिलान्यास
Advertisement

टाटा कैंसर अस्पताल की तर्ज पर मुजफ्फरपुर में खुलेगा हॉस्पिटल, पीएम मोदी करेंगे शिलान्यास

बिहार में इस वर्ष पांच नए मेडिकल कॉलेज खोलने का केंद्र सरकार ने निर्णय लिया है. 

मुजफ्फरपुर में खुलेगा कैंसर हॉस्पिटल, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मुजफ्फरपुर : मुम्बई के टाटा कैंसर अस्पताल की तर्ज पर मुजफ्फरपुर में भी हॉस्पिटल खोला जाएगा. बिहार सरकार के प्रधान सचिव के साथ दिल्ली में हुई बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने इस बात की जानकारी दी.

अश्विनी चौबे ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर मुम्बई स्थित टाटा कैंसर अस्पताल की तर्ज़ पर मुजफ्फरपुर में 150 बेड का हॉस्पिटल खुलने जा रहा है, जिस पर 150 करोड़ की लागत आएगी. इसके लिए श्री कृष्ण मेडिकल कॉलेज के साथ की 40 एकड़ ज़मीन की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है. स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने कहा कि डीपीआर की प्रक्रिया जल्द ही पूरी कर ली जाएगी और अगले दो से तीन महीने में पीएम मोदी इसका शिलान्यास करेंगे.

इस बैठक में अश्विनी चौबे ने बताया कि पिछले वर्ष में भारत सरकार द्वारा छपरा, पूर्णिया और समस्तीपुर में चिकित्सा महाविद्यालय खोलने का निर्णय लिया गया था, जिसमें छपरा और पूर्णिया का शीघ्र ही शिलान्यास जून माह तक किया जाएगा. समस्तीपर में भूमि चयन की प्रक्रिया राज्य सरकार के स्तर पर चल रही है और इसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा.

बिहार में इस वर्ष पांच नए मेडिकल कॉलेज खोलने का केंद्र सरकार ने निर्णय लिया है. जिसमें बक्सर सहित चार अन्य जगहों का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजने हेतु पत्र लिखा गया है और इस कार्य को चैलेंज मोड में करने का निर्णय लिया गया है ताकि इसे जल्द से जल्द सम्पन्न किया जा सके. उक्त बातें अश्विनी चौबे ने कही.

मंत्री ने कहा कि बिहार में एक नया एम्स खोलने के लिए (जिसका निर्णय 2015 के बजट सत्र में ही लिया गया था) उसके लिए शीघ्र राज्य सरकार द्वारा तीन-चार जगहों का प्रस्ताव मांगा गया है ताकि इसके आगे की प्रक्रिया तेज़ी से पूरी की जा सके.