पटना हाईकोर्ट की नई व्यवस्था शुरू, स्टूडियो कोर्ट के जरिए चल रही सुनवाई
Advertisement

पटना हाईकोर्ट की नई व्यवस्था शुरू, स्टूडियो कोर्ट के जरिए चल रही सुनवाई

एक कोर्ट में जज साहब बैठेंगे और दूसरे कोर्ट से वकील वीडियो कांफ्रेंसिंग से बहस करेंगे. नाम दिया गया है स्टूडियो कोर्ट. जो वकील घर की बजाए कोर्ट में आकर बहस करना चाहते थे उनके लिए यह व्यवस्था की गई है.

पटना हाईकोर्ट की नई व्यवस्था शुरू, स्टूडियो कोर्ट के जरिए चल रही सुनवाई.

पटना: बिहार के पटना हाईकोर्ट में मुकदमों की सुनवाई के लिए प्रयोग के तौर पर एक नई व्यवस्था का इजात किया गया है. चीफ जस्टिस संजय करोल अपने चैम्बर में जस्टिस एस कुमार के साथ बैठे जबकि सुनवाई में भाग लेने वाले वकील दूसरे कोर्ट रूम में उपस्थित होकर वीडियो कांफ्रेंसिंग से सुनवाई में शामिल हुए. 

इसी तरह जस्टिस हेमंत कुमार श्रीवास्तव और जस्टिस आशुतोष कुमार भी अलग-अलग कोर्ट में बैठे. जबकि दूसरे कोर्ट में उपस्थित होकर सम्बंधित वकीलों ने अपने मुकदमे की सुनवाई में भाग लिया. इस व्यवस्था को चीफ जस्टिस ने प्रयोग के तौर पर शुरू किया है.

एक कोर्ट में जज साहब बैठेंगे और दूसरे कोर्ट से वकील वीडियो कांफ्रेंसिंग से बहस करेंगे. नाम दिया गया है स्टूडियो कोर्ट. जो वकील घर की बजाए कोर्ट में आकर बहस करना चाहते थे उनके लिए यह व्यवस्था की गई है. फिलहाल इस व्यवस्था से दो या तीन कोर्ट ही संचालित होंगे.

जबकि वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए अपने अपने घरों से ही जज और वकील सुनवाई में पहले की तरह भाग लेते रहेंगे. एडवोकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष योगेश चन्द्र वर्मा ने कहा कि जो वकील अपनी सहमति देंगे उन्हीं का मुकदमा स्टूडियो कोर्ट में सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया जाएगा.

इसके बाद स्थिति सामान्य होने पर कोर्ट को पूरी तरह खोलने पर विचार किया जाएगा.जिन वकीलों के मुकदमे स्टुडियो कोर्ट में सुनवाई के लिए सूचीबद्ध होंगे उन्हें ई-पास के जरिए कोर्ट रूम में प्रवेश मिलेगा.