मुजफ्फरपुर बालिका गृह का संचालन करने वाली NGO को किया गया ब्लैक लिस्टेड

बिहार के मुजफ्फरपुर स्थित बालिका गृह मामले में अब जांच तेज के साथ-साथ और कार्रवाई भी तेज हो गई है.

मुजफ्फरपुर बालिका गृह का संचालन करने वाली NGO को किया गया ब्लैक लिस्टेड
सेवा संकल्प विकास समिति एनजीओ को ब्लैकलिस्टेड कर दिया गया है.

मुजफ्फरपुरः बिहार के मुजफ्फरपुर स्थित बालिका गृह मामले में अब जांच तेज के साथ-साथ और कार्रवाई भी तेज हो गई है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अब इस मामले में काफी सख्त दिख रहे हैं. नीतीश कुमार ने गुरुवार को बालिका गृह मामले में सीबीआई जांच की सिफारिश कर दी है.

अब सरकार ने इस मामले में एक्शन लेते हुए एनजीओ को ब्लैक लिस्टेड कर दिया है. मुजफ्फरपुर बालिका गृह चलानेवाली एनजीओ सेवा संकल्प विकास समिति को समाज कल्याण विभाग ने ब्लैक लिस्टेड कर दिया है. अब यह संस्था बिहार में इस नाम से अपना एनजीओ नहीं चला सकेगी. समाज कल्याण विभाग ने इसका नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है.

इसके अलावा संस्था के नाम से दर्ज दो रजिस्ट्रेशन को भी विभाग ने रद्द कर दिया है. इस बात का जानकारी सामाजिक सुरक्षा निदेशालय के निदेशक ने जी मीडिया को दी है. निदेशक ने कहा है कि आगे जिस संस्था की कार्यशैली में कमी पाई जाएगी उनका रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया जाएगा.

आपको बता दें कि मुजफ्फरपुर बालिक गृह चलानेवाली एनजीओ को सरकार ने अनुदान के रुप में बीते वित्तीय वर्ष 2017-18 में 40 लाख रुपये दिये थे. इस वित्तीय वर्ष में भी पैसे दिये जाने थे. लेकिन गडबडी के खुलाशे के बाद विभाग ने राशी पर रोक लगा दी थी.

वहीं, इस मामले में लोकसभा से विधानसभा तक खूब बहस हुई है. विपक्ष लगातार बड़े एक्शन की मांग कर रहा है. तो कोई नीतीश सरकार को इसके लिए जिम्मेदार ठहरा रहा है.