close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

झारखंडः सरायकेला में कथित अंधविश्वास में 9 परुषों का जबरन सिर मुंडवाया

पीड़ित ने दावा किया कि आरोपियों ने उन पर काला जादू करने का आरोप लगाकर उनके सिर मुंड दिए.

झारखंडः सरायकेला में कथित अंधविश्वास में 9 परुषों का जबरन सिर मुंडवाया
सरायकेला में 9 पुरुषों के सिर मुंड दिए गए.

जमशेदपुरः सरायकेला-खरसावां जिले में कथित तौर पर नौ लोगों के जबरन सिर मुंड़वाने और सात महिलाओं के नाखून उखाड़ने का मामला सामने आया है. इस घटना के प्रकाश में आने के बाद झारखंड पुलिस मामले में छह लोगों को हिरासत में लिया है. हालांकि, आरोप है कि जादू टोना के नाम पर उनके साथ जबरदस्ती की गई.

पीड़ित लोगों ने एक ग्रामीण की मौत के बाद खुद यह रस्म अदा करने से मना कर दिया था तो उनके साथ कथित रूप से जबरदस्ती की गयी. पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी.

हालांकि एक पीड़ित ने दावा किया कि आरोपियों ने उन पर काला जादू करने का आरोप लगाकर यह सब किया.

पुलिस को 23 मई को छोटा कृष्णपुर गांव में इस घटना के होने की जानकारी मिली जिसके बाद रविवार को आरोपियों को हिरासत में ले लिया गया.

पुलिस अधीक्षक चंदन कुमार सिन्हा ने बताया कि एक ग्रामीण की हाल ही में मौत हो गयी थी और अन्य ग्रामीणों ने हिंदू परंपराओं के अनुसार अपने सिर मुंडवा लिये, लेकिन 12 परिवारों के 16 पुरुषों और महिलाओं ने ऐसा करने से मना कर दिया.

सिन्हा ने बताया कि ये लोग ‘गुरू मां’ की पूजा करते हैं और हिंदू परंपराओं का पालन नहीं करते और ना ही मंदिरों में जाते हैं.

एसपी के मुताबिक पीड़ितों के मना करने पर गांव वालों ने कथित तौर पर जबरन नौ पुरुषों के सिर मुंड़वा दिये और महिलाओं के नाखून कटवा दिये.

हालांकि पीड़ित सुशीला महतो के मुताबिक गांव वालों ने उन पर काला जादू करने का आरोप लगाकर उनके साथ ऐसा किया.