झारखंड एकमात्र राज्य जहां कृषि विकास दर 19 फीसदी: नीति आयोग सीईओ
Advertisement

झारखंड एकमात्र राज्य जहां कृषि विकास दर 19 फीसदी: नीति आयोग सीईओ

नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने गुरुवार को कहा कि देश में झारखंड एकमात्र प्रदेश है जहां पिछले चार साल में कृषि विकास दर 19 फीसदी दर्ज की गई है.

अमिताभ कांत ने किसानों को डेयरी और जैविक खेती करने की सलाह दी. (फाइल फोटो)

रांची: नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा कि देश में झारखंड एकमात्र प्रदेश है जहां पिछले चार साल में कृषि विकास दर 19 फीसदी दर्ज की गई है. उन्होंने किसानों को डेयरी और जैविक खेती करने की सलाह दी. अमिताभ कांत यहां ग्लोबल एग्रीकल्चर एंड फूड समिट-2018 में बोल रहे थे. उन्होंने कहा, "देश में झारखंड एकमात्र प्रदेश है जहां पिछले चार साल में कृषि विकास दर 19 फीसदी दर्ज की गई है."

उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र में क्रांति लाने के लिए केंद्र सरकार ने अनेक कदम उठाए हैं. 

कांत ने कहा, "भारत सरकार ने प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करके कृषि उत्पादन बढ़ाने के लिए अनेक कदम उठाए हैं. मेरा मानना है कि किसानों को सिर्फ खेती पर भी निर्भर नहीं रहना चाहिए, बल्कि डेयरी को भी अपना चाहिए. हमें इजरायल से जल प्रबंधन सीखना चाहिए."

अमूल इंडिया के प्रबंध निदेशक आर. एस. सोढ़ी ने कहा कि झारखंड में रोजाना 25 लाख लीटर दूध का उत्पादन करके 8,000 से 10,000 करोड़ रुपये की आय पैदा की जा सकती है.

उन्होंने कहा, "झारखंड में दूध का उत्पादन खपत के मुकाबले कम है. प्रदेश में 52 लाख लीटर दूध का उत्पादन होता है, जबकि राष्ट्रीय औसत की पूर्ति के लिए 75 लाख लीटर की अतिरिक्त जरूरत है." (इनपु़ट IANS से भी)