close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिहार: दीपवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों को नीतीश सरकार का तोहफा, DA में बढ़ोतरी

इसके अलावा पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले वैट में भी बदलाव किया गया है. इससे पेट्रोल-डीजल के दाम में वृद्धि का असर अब उपभोक्ताओं पर नहीं पड़ेगा.

बिहार: दीपवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों को नीतीश सरकार का तोहफा, DA में बढ़ोतरी
दिवाली से पहले बिहार के सरकारी कर्मचारियों को बिहार सरकार का तोहफा. (फाइल फोटो)

पटना: बिहार सरकार (Bihar Government) के सरकारी सेवकों और पेंशनधारियों को दीपावली का तोहफा मिला है. नीतीश कैबिनेट ने पांच फीसदी महंगाई भत्ता में इजाफा की है. इसके अलावा सिपाही अभ्यर्थियों को उनके प्रदर्शन का फायदा हुआ है. कैबिनेट ने सिपाही भर्ती नियमावली में संसोधन पर हरी झंडी दे दी है. सिपाही चालक और एसआई के न्यूनतम ऊंचाई को संसोधित किया गया है. कैबिनेट की बैठक में कुल 35 एजेंडों पर मुहर लगी.

नीतीश कैबिनेट (Bihar Cabinet) ने कर्मिचारियों के डीए में इजाफा की है. मंहगाई भत्ता में पांच फीसदी का इजाफा किया गया है. 12 फीसदी से बढ़कर मंहगाई भत्ता 17 फीसदी कर दी गई है. एक जुलाई 2019 से इसका लाभ मिलेगा. सरकार के इस फैसले से सलाना 100 करोड़ से ज्यादा का बोझ बढ़ जाएगा. वहीं, बढ़े भत्ते का लाभ साढ़े तीन लाख कर्मी और इतने ही पेंशनधारियों को पहुंचेगा.

इसके अलावा गंगोता जाति को एसटी का दर्जा दिया जाएगा. बिहार सरकार एसटी में दर्जा दिलाने के लिए केंद्र सरकार को अनुसंशा भेजेगी. पुलिस मैनुअल में बदलाव किया गया है. नए प्रावधान के तहत सामान्य वर्ग और ओबीसी कैंडिडेट की न्यूनतम ऊंचाई 165 सेंटीमीटर की गई है. ईबीसी और एससीएसटी वर्ग के कैंडिडेट की न्यूनत्तम ऊंचाई 160 सेंटीमीटर और सभी वर्ग की महिला अभ्यर्थियों की हाइट के लिए 155 सेंटीमीटर का पैमाना रखा जाएगा. यह नियम सिपाही, अवर निरीक्षक और चालक के लिए किया गया है.

इसके अलावा पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले वैट में भी बदलाव किया गया है. इससे पेट्रोल-डीजल के दाम में वृद्धि का असर अब उपभोक्ताओं पर नहीं पड़ेगा. सरकार ने प्रावधान किया है कि पेट्रोल के बेस मूल्य 65 रुपये तक पर 26 फीसदी वैट लगेगा, लेकिन 65 रुपये से अधिक दाम होने पर वैट दर घटकर 22 फीसदी कर दी जाएगी. कैबिनेट प्रधान सचिव डॉक्टर दीपक प्रसाद ने बताया है कि डीजल के बेस प्राइस यदि 54 रुपये तक होता है तो वैट 19 फीसदी और 64 रुपये से ऊपर जाता है तो वैट 15 फीसदी वसूला जाएगा.

बिहार विधान मंडल का शीतकालीन सत्र 22 नवम्बर से शुरू होगा, जो कि 28 नवम्बर तक चलेगा. इस दौरान कुल 5 बैठकें होंगी. बिहार विधान सभा के चर्तुदश सत्र और बिहार विधान परिषद के 193वें सत्र के औपबंधिक कार्यक्रम में कैबिनेट की मंजूरी मिली है. इसके अलावा भी कैबिनेट ने कई फैसले लिए.