बिहार: नीतीश सरकार ने हड़ताली शिक्षकों के वेतन पर लगाई रोक, DEO की सुरक्षा का दिया आदेश
Advertisement

बिहार: नीतीश सरकार ने हड़ताली शिक्षकों के वेतन पर लगाई रोक, DEO की सुरक्षा का दिया आदेश

सरकार के इस फैसले के बाद अब हड़ताल पर गए शिक्षकों को अब जनवरी और फरवरी का वेतन नहीं मिलेगा. इसको लेकर बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने वेतन रोकने की कार्रवाई शुरू कर दी है.

शिक्षकों को अब जनवरी और फरवरी का वेतन नहीं मिलेगा. (screen grab)

पटना: बिहार में एक तरफ नियोजित शिक्षक हड़ताल पर डटे हुए हैं तो वहीं, उन्हें लेकर राज्य की नीतीश कुमार (Nitish Kumar) सरकार भी अपने रुख में नरमी लाने को तैयार नहीं है. शिक्षा विभाग ने मंगलवार को दो नियोजित शिक्षकों ने नौकरी से बर्खास्त कर दिया था. इसके बाद अब सरकार ने शिक्षकों पर बड़ी कार्रवाई हुए बुधवार को हड़ताली शिक्षकों के वेतन पर रोक लगा दी है.

सरकार के इस फैसले के बाद अब हड़ताल पर गए शिक्षकों को अब जनवरी और फरवरी का वेतन नहीं मिलेगा. इसको लेकर बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने वेतन रोकने की कार्रवाई शुरू कर दी है. साथ ही इसके लिए सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी और सभी जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को चिट्ठी जारी कर दी गई है

हालांकि, हड़ताल में शामिल नहीं होने वाले शिक्षकों को वेतन मिलेगा. दरअसल, सरकार ने समग्र शिक्षा के अंतर्गत वेतन के लिए राशि जारी की है. बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने वेतन के सिलसिले में जो चिट्ठी जारी की है, उसमें अलग से हड़ताल पर गए शिक्षकों को वेतन नहीं देने का निर्देश दिया गया है.

वहीं, शिक्षकों की हड़ताल के मामले में राज्य सरकार के गृह विभाग ने सभी जिला पदाधिकारी के नाम पर चिट्ठी जारी की है. इसमें सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को प्राथमिकता के आधार पर सुरक्षा देने के निर्देश दिए गए हैं.

इसके साथ ही गृह विभाग की ओर से वरीय पुलिस अधीक्षक और पुलिस अधीक्षक को भी चिट्ठी जारी की गई है और जिला शिक्षा पदाधिकारी के दफ्तर की सुरक्षा मांगे जाने पर भी सुरक्षा मुहैया कराने के निर्देश दिए गए हैं. बता दें कि सरकार की ओर से ये निर्देश पटना में डीईओ (DEO) से हड़ताली शिक्षकों की भिड़ंत के मामले के बाद जारी किया गया है.