पटना: सरकार की किसानों को सौगात, पैड़ी प्रोक्योरमेंट के जरिए होगी धान की खरीदारी

पटना: सरकार की किसानों को सौगात, पैड़ी प्रोक्योरमेंट के जरिए होगी धान की खरीदारी

खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के सचिव पंकज कुमार पाल ने बताया कि बिहार सरकार किसानों से उचित मूल्य दिलाने के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य MSP) तय कर दिया है. 

पटना: सरकार की किसानों को सौगात, पैड़ी प्रोक्योरमेंट के जरिए होगी धान की खरीदारी

पटना: बिहार सरकार ने किसानों से धान खरीदनी शुरु कर दी है. इस महीने शुरु हुई पैड़ी प्रोक्योरमेंट अगले साल 2020 के 31 मार्च तक चलेगा. खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग इस साल किसानों से तीस लाख मीट्रिक धान की खरीदारी करेा. धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) 18 रुपए 15 पैसे प्रति किलोग्राम रखा गया है.

खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के सचिव पंकज कुमार पाल ने बताया कि बिहार सरकार ने किसानों को उचित मूल्य दिलाने के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य तय कर दिया है. किसानों के हित में यह निर्णय लिया गया है. उन्होने कहा कि हर किसान को न्यूनतम समर्थन मूल्य दिलाना है. 

उन्होने कहा कि इस बार धान की खरीदारी की पूरी प्रक्रियां ऑनलाइन कर दी गई है. धान खरीदारी से लेकर किसानों को रुपए भुगतान के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया अपनाई गई है. मैनुअल काम खत्म कर दिया गया है. पंकज पाल ने कहा कि बिचौलियों को समाप्त करने के लिए यह प्रक्रिया अपनाई गई है. 

इसके अलावे धान की खरीदारी में पार्दर्शीता आने के साथ किसानों को राशि की भूगतान सहीं समय पर हो जाएगा. पाल ने कहा कि धान की खरीदारी पैक्स समितियों द्वारा की जाएगी. किसानो को एलपीसी देना होगा. रैयतीदारों को हर हाल में एलपीसी देना होगा.

अधिकारी ने धान की नमी के सवाल पर कहा कि राज्य सरकार द्वारा 17 फीसदी नमी तक की धान की खरीदारी होगी. खरीदारी में नमी कोई बाधा नहीं बने इसके लिए राज्य सरकार द्वारा धान को सूखाने के लिए ड्रायर की व्यवस्था की गई है. सूबे में कुल 61 जगहों पर ड्रायर की व्यवस्था की गई है. पंकज पाल ने कहा कि नमी के कारण धान की खरीदारी में कोई बाधा नहीं आएगी.

Preeti Negi, News Desk

Trending news